Fearless Nadia 110th Birthday: Google Doodle Remember today Mary Ann Evans aka Fearless Nadia on her Birthday, Know Fearless Nadia Movies, Biography here – Fearless Nadia Google Doodle: ‘हंटरवाली’ से बनाई बॉलीवुड में पहचान, जानिए कैसे

गूगल ने ‘फीयरलेस नादिया’ को उनकी 110वीं जयंती पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है। ऑस्‍ट्रेलियाई अभिनेत्री और स्‍टंटवुमन मैरी एन इवंस को उनके इसी नाम से दुनिया भर में जाता था। हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में मौत को मात देने वाले स्‍टंट कर उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई। 1930 और 40 के दशक में वह मुंबई सिनेमा के मशहूर चेहरों में से एक थीं। पांच साल की उम्र में भारत आई नादिया ने कई हुनर सीखे। उन्‍हें घुड़सवारी, शिकार, फिशिंग और शूटिंग में मजा आता था। 1935 में आई फिल्‍म ‘हंटरवाली’ ने उन्‍हें पूरे भारत में ख्‍याति दिलाई। इससे पहले नादिया ‘देश दीपक’ और ‘नूर-ए-यमन’ जैसी फिल्‍मों में काम कर चुकी थीं। नादिया अपने सभी स्‍टंट खुद किया करती थीं। चलती ट्रेन में फाइट हो, घुड़सवारी, झरनों से कूदना, सीढ़ियों व हवाई जहाज से लटकना या शेरों की बीच शूट करना उनके लिए बेहद आसान था।

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 1908 में जन्मी मैरी के पिता सैनिक थे और मां ग्रीक थीं। 1913 में भारत आने के बाद एक दिन, फिल्‍म निर्माता जमशेद बोमन होमी की नजर उनपर पड़ी और वह काफी प्रभावित हुए। होमी ने ही उन्‍हें ‘देश दीपक’ में छोटा सा रोल दिया। इसकी चर्चा हुई तो अगली फिल्‍म में उन्‍हें लीड रोल मिल गया। मगर नादिया का सिक्‍का जमा ‘हंटरवाली’ से। उस समय की सबसे महंगी फिल्‍म ‘हंटरवाली’ को 80 हजार रुपये में बनाया गया था। 6 महीनों में तैयार हुई इस फिल्‍म में कई तरह के स्‍टंट्स दिखाए गए थे।

बड़ी खबरें

164 मिनट लंबी इस फिल्‍म के केंद्र में थीं राजकुमारी माधुरी, जिनका किरदार नादिया ने निभाया। वह राजकुमारी मास्क लगाकर अन्याय के खिलाफ लड़ती है। यह रोल हिट हुआ और उसके साथ नादिया का घोड़ा और कुत्‍ता काफी पसंद आए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *