Irrfan Khan Birthday: Date of Birth and Unknown Interesting Facts, Paan Singh Tomar, LunchBox, Life of Pi – इरफान खान बर्थडे: टीवी से की थी करियर की शुरुआत, आज हॉलीवुड तक है हुनर का जलवा

इरफान खान एक ऐसे एक्टर हैं जो अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर किसी भी किरदार में जान डाल देते हैं। वह बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं। इरफान एक ऐसे एक्टर हैं जिनकी आंखें भी बहुत कुछ बयां करती हैं। इनफान का जन्म 7 जनवरी (1967) को जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है। इरफान ने एमए की डिग्री हासिल करने के बाद स्कॉलरशिप के जरिए दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग की शिक्षा ली। इरफान ने अपने करियर की शुरुआत में कई टीवी शो में काम किया। उन्होंने दूरदर्शन के फेमस शो भारत एक खोज, सारा जहां हमारा, बनेगी अपनी बात और चंद्रकांता जैसे हिट शो में काम किया।

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान।

इरफान के फिल्मी करियर की शुरुआत मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे से हुई। इस फिल्म में वह एक छोटे से करिदार में थे। इसके बाद वह मकबूल, रोग, लाइफ इन अ मेट्रो, स्लमडॉग मिलेनियर, पान सिंह तोम, द लंचबॉक्स, हिंदी मीडियम जैसी एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम कर चुके हैं। इरफान को फिल्मों में बेहतरीन एक्टिंग के लिए कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। उन्हें फिल्म पान सिंह तोमर के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला। इरफान को भारत सरकार की तरफ से उनके शानदार अभिनय के लिए साल 2011 में पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है।

संबंधित खबरें

– इरफान खान एक मुस्लिम परिवार से हैं लेकिन वह बचपन से ही शाकाहारी हैं। इसलिए उनके दोस्त उन्हें ब्राह्मण कहकर भी चिढ़ाते थे।

– बॉलीवुड के साथ-साथ इरफान हॉलीवुड में भी काम कर चुके हैं। वह ‘जुरासिक वर्ल्ड’ और ‘स्पाइडर मैन’ जैसी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं।

– इरफान ने साल 1995 में सुतापा सिकदर से शादी की। इनके दो बच्चे- बाबिल और अयान हैं।

– इरफान अपने नाम में एक ‘R’ एक्स्ट्रा लगाते हैं। उन्होंने ये इसलिए किया जिससे उनके नाम को बुलाते वक्त अच्छा लगे।

– इरफान 1990 के टीवी शो बात बनेगी अपनी में करीब 200 एपिसोड में काम कर चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *