Kuppali Venkatappa Puttappa’s 113th Birth Anniversary: Kuvempu First Kannad Novelist To Win GyaanPeeth – Kuppali Venkatappa Puttappa: इनके नॉवेल पर बनी थी मशहूर कन्नड़ फिल्म, जानिए कौन थे कुवेम्पु?

Kuppali Venkatappa Puttappa’s 113th Birthday: गूगल अपने डूडल में हमेशा किसी खास शख्स को जगह देता है जिसने अपने क्षेत्र में अतुलनीय काम किया हो। शुक्रवार का गूगल ने अपना डूडल समर्पित किया कन्नड़ भाषा के कवि कुप्पाली वेंकटप्पा पुटप्पा को। पुटप्पा की आज 113वीं जयंती है। उनका चर्चित नाम कुवेंपु था और वह ज्यादातर इसी नाम से पहचाने जाते थे। वह पहले ऐसे कन्नड़ लेखक थे जिन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया और निर्देशक गिरीश कर्नाड ने तो उन पर एक फिल्म भी बनाई थी।

Kuppali Venkatappa Puttappa’s 113th Birthday: मशहूर कन्नड रचनाकार कुवेम्पु को गूगल ने किया याद, Doodle बनाकर दी श्रद्धांजलि

सिल्वर स्क्रीन की बात करें तो निर्देशक गिरीश ने ही 1999 में कनरू हेग्गडिथी नाम की एक फिल्म बनाई थी जो कि कुवेंपु के उपन्यास ‘कनरू सुबम्मा हेग्गाडिथी’ पर आधारित थी। फिल्म की कहानी आजादी के पहले के एक ऐसे परिवार की थी। साल 2000 में इसी फिल्म ने कन्नड़ भाषा में बेस्ट फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। कम ही लोग जानते हैं कि फिल्म के हिट होने के बाद लोगों की दिलचस्पी कुवेंपु के उपन्यासों में बढ़ गई थी। उनके नॉवेल ‘कनरू सुबम्मा हेग्गाडिथी’ की फिल्म के हिट होने के बाद तकरीबन 2000 प्रतियां बिक गई थीं।

बड़ी खबरें

Kuppali Venkatappa Puttappa: कुवेम्पु के नॉवेल पर बनी फिल्म को मिला था बेस्ट फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *