Not Amitabh Bachchan or Rishi Kapoor, this Bollywood star was the first user of the Internet – अमिताभ या ऋषि कपूर नहीं, इस बॉलीवुड स्‍टार ने सबसे पहले इस्‍तेमाल किया था इंटरनेट

आज भारत में इंटरनेट जाना पहचाना नाम है, लेकिन भारत में इंटरनेट सेवा 15 अगस्त 1995 में तब आरंभ हुई जब विदेश संचार निगम लिमिटेड ने अपनी टेलीफोन लाइन के जरिए दुनिया के अन्य कंप्यूटर से भारतीय कंप्यूटरों को जोड़ दिया। पब्लिक के लिए इंटरनेट विदेश संचार निगम सीमित (VSNL) के गेटवे सर्विस के साथ ही आरंभ हुआ। सन् 1998 में सरकार ने निजी कंपनियों को इंटरनेट सेवा क्षेत्र में आने की अनुमति दे दी। इसके बाद से लोगों ने इंटरनेट का इस्तेमाल शुरू किया और आज भारत में इंटरनेट यूजर्स की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वहीं अगर बात की जाए बॉलीवुड स्टार्स के इंटरनेट इस्तेमाल की तो अमिताभ बच्चन ने पहली बार ब्लॉग लिखना शुरू किया था और बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों से लेकर न्यूकमर्स तक इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पहली बार किस बॉलीवुड स्टार ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया था? चलिए आज हम बताते हैं।

संबंधित खबरें

दरअसल अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर से काफी पहले शम्मी कपूर ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शम्मी ने इस बारे में कहा था कि उन्होंने साल 1991 में इंटरनेट का इस्तेमाल किया था। शम्मी साहब एक बेहतरीन अदाकार होने के साथ-साथ एक टेक्नोलॉजी फ्रीक भी थे। एक इंटरव्यू के दौरान शम्मी कपूर ने बताया था कि उन्होंने मफत लाल, हरीश मेहता और देवांग मेहता के साथ मिलकर इंटरनेट सोसाइटी बनाई थी।

वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक जब देश में शायद ही किसी के पास कंप्यूटर रहा हो, तब शम्मी कपूर पर्सनल कंप्यूटर इस्तेमाल करते थे। शायद इसीलिए शम्मी साहब को फिल्म जगत का सबसे पारंगत कम्प्यूटर यूजर माना जाता था।

इस बारे में उनके दामाद केतन देसाई ने एक इंटरव्यू में बताया था कि शम्मी कपूर कम्प्यूटर और प्रिंटर घर लाए थे तो दिनभर उस पर अपने प्रयोग करते रहते थे। शम्मीजी भारत में कम्प्यूटर और इंटरनेट के घरेलू उपयोग को बढ़ावा देने वाले पहले शख्स थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *