Shashi Kapoor Death News: Bollywood vetran actor shashi kapoor passed away at age of 79 – शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद निधन, हुआ था ब्रिटिश एक्ट्रेस से प्यार, 20 साल की उम्र में की शादी

हिंदी फिल्मों के सदाबहार एक्टर शशि कपूर का आज लंबी बीमारी के बाद मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। वह बॉलीवुड एक्टर पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे थे। शशि कपूर का निधन 79 साल की उम्र में हुआ लंबी बीमारी के बाद हो गया। शशि कपूर राज कपूर और शम्मी कपूर के सबसे छोटे भाई थे। शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था। उनका असली नाम बलबीर राज कपूर था। उन्होंने बतौर चाइल्ड एक्टर अपने भाई राज कपूर की फिल्म आवारा और आग में काम किया था। साल 2011 में उनको भारत सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित भी किया था। साल 2015 में उनको 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस तरह से वे अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और बड़े भाई राजकपूर के बाद यह सम्मान पाने वाले कपूर परिवार के तीसरे सदस्य बने।

शशि कपूर ने मुंबई के डोन बोस्को सकूल से पढ़ाई की। उनके पिता पृथ्वीराज कपूर उन्हें स्कूल की छुट्टियों के दौरान स्टेज परफॉर्मेंस करने के लिए कहा करते थे। इसके बाद उन्होंने बड़े भाई राजकपूर की फिल्म आग और आवारा में एक चाइल्ड एक्टर के रूप में काम किया। फिल्म ‘आग’ में वह अपने भाई के बचपन का किरदार निभा रहे थे। फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखने वाले शशि कपूर ने 40 के दशक में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था।

उन्होंने कई थियेटर ड्रामा में भी एक्टिंग की। पिता पृथ्वीराज कपूर की सलाह पर वह गोडफ्रे कैंडल के थियेटर ग्रुप शेक्स्पियाराना से जुड़ गए। इसी दौरान शशि को गोडफ्रे की बेटी ब्रिटिश एक्ट्रेस जेनिफर कैंडल से प्यार हो गया और उन्होंने साल 1950 में मात्र 20 साल की उम्र में जेनिफर से शादी कर ली। इनके तीन बच्चे हैं। कुनाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर।

शशि कपूर ने अपने करियर में लगभग 160 फिल्मों (148 हिंदी और 12 अंग्रेजी) में काम किया। 60 और 70 के दशक में उन्होंने जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्में दी। शशि कपूर को तीन बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। पिता पृथ्विराज कपूर की मृत्यु के बाद शशि कपूर ने पत्नी जेनिफर के साथ मिलकर पृथ्वी थियेटर का रूप बदला।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *