This song sung in Mohammad Rafi’s 60s is still shrouded in abroad – हॉलीवुड फिल्म, बीयर विज्ञापन से लेकर इंटरनेशनल बैंड तक में मोहम्मद रफी के इस गाने की धूम, आपने सुना क्या?

मोहम्मद रफी के तराने पूरा हिंदुस्तान गुनगुनाता है। हमारी जुबां पर उनके क्या हुआ तेरा वादा, लिखे जो खत तुझे, चुरा लिया है तुमने, आज मौसम बड़ा और चांद मेरा दिल सरीखे गीत मानो रटे से हैं। वहीं मोहम्मद रफी के ऐसे कई गाने हैं जो भारत के साथ- साथ विदेशों में खूब पसंद किए जाते हैं। वो कहते हैं ना ‘ओल्ड इज गोल्ड’। फिल्म गुमनाम का गाना ‘जान पहचान हो’ उसी सोने की खद्दान से निकला हुआ गाना है। इस गाने के बारे में खास बात यह है कि इसे विदेशों में आज भी काफी पसंद किया जाता है। यहां तक अग्रेंजी फिल्मों में भी इस गाने का इस्तेमाल किया जाता है।

वैसे तो मोहम्मद रफी साहब के ऐसे बहुत से गाने हैं जो आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं लेकिन यह गाना अग्रेंजी जुबान को भी अपना दीवाना बना देता है। गाना बजते ही पैर थिरकने लगते हैं और माहौल ‘रॉक एंड रॉल’ हो जाता है।

संबंधित खबरें

साल 1965 में रिलीज हुई फिल्म गुमनाम के डायरेक्टर थे राजा नवाथे। इस फिल्म में मनोज कुमार, एक्ट्रेस नंदा, प्राण, हेलन और महमूद जैसे दिग्गज कलाकार नजर आए थे। वहीं इस फिल्म के गाने काफी हिट हुए थे। इनमें ‘जान पहचान हो…’ गाना आज भी हिट है, जिसे मशहूर गीतकार मोहम्मद रफी ने गाया था।

Also Read

  • …और इस तरह कादर खान को कब्रिस्तान में मिला था एक्टिंग करने का पहला मौका
  • इनकम टैक्स के नोटिस से नूतन और उनकी मां के बीच आई थी दरार, तोड़ लिया रिश्ता

इस गाने के बोल लिखे थे शैलेंद्र ने और शंकर जयकिशन की जोड़ी ने म्यूजिक डायरेक्ट किया था। चलिए आज हम आपको उन वीडियो के बारे में बताते हैं जिनमें यह गाना इस्तेमाल किया गया था।

– साल 2001 में Scarlett Johansson की आई फिल्म ‘Ghost World’ : इस फिल्म के ओपनिंग सीक्वेंस में ही यह गाना इस्तेमाल किया गया था।

– बीयर ब्रैंड Heineken विज्ञापन में गाने के संगीत को इस्तेमाल किया गया था।

– बैंड ग्रुप किसी फंक्शन फर मोहम्मद रफी के गाने ‘जान पहचान हो…’ को भौंपू और बैंड के जरिए गाकर खूब एन्जॉय कर रहे हैं। वहीं आस-पास खड़े विदेशी लोग इस गाने की धूम पर थिरकते हुए नजर आ रहे हैं।

– ऑस्ट्रेलिया के ‘The Bombay Royale’ बैंड ने इस गाने को रीमिक्स के साथ दोबारा लोगों के सामने रखा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

    Tags:

  • Bollywood
  • Mohammad Rafi

हिंदी
English
  1. No Comments.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *