When Rajesh Khanna was so excited to do the film Anand, he got the loss of 7 lakhs 3 terms – ‘आनंद’ करने के लिए इतने उतावले हो गए थे राजेश खन्ना, लाखों का नुकसान उठा मानी 3 शर्तें

बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दीं हैं। हिंदी सिनेमा जगत में राजेश खन्ना ने बुलंदियों को छूआ है। उन्हें बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार भी कहा जाता है। राजेश खन्ना ने फिल्मों में वैसे तो कई एक्टर्स के साथ जोड़ी जमाई है लेकिन अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी कोफी हिट मानी जाती थी। आपको राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म आनंद तो याद ही होगी। यह फिल्म उस दौर की सुपरहिट फिल्म मानी जाती है। जहां अमिताभ बच्चन इस फिल्म से फिल्मी इंडस्ट्री में पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे तो राजेश खन्ना उस वक्त अव्वल दर्जे के एक्टर माने जाते थे। राजेश खन्ना उस वक्त एक फिल्म के लिए तकरीबन 8 लाख तक फीस लेते थे लेकिन उन्होंने ‘आनंद’ के लिए न सिर्फ 7 लाख का नुकसान उठाया था बल्कि डायरेक्टर की 3 शर्तें भी मानी थी। चलिए बताते हैं आखिर क्या था पूरा मामला।

यह वह दौर था जब राजेश खन्ना हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के स्टार बन चुके थे और एक फिल्म के लिए 8 लाख रुपये तक लेते थे। वहीं दूसरी ओर डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी फिल्म आनंद बनाने की तैयारी कर रहे थे। वह पहले फिल्म में दोस्त आनंद के रोल के लिए राज कपूर को लेना चाहते थे लेकिन उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। उसके बाद ऋषिकेश मुखर्जी ने आंनद रोल के लिए शशि कपूर से लेकर किशोर कुमार तक को लेने चाहा लेकिन बात नहीं बनी।

तभी आनंद फिल्म की स्क्रीप्ट के बारे में गुलजार साहब से राजेश खन्ना को पता चला। गुलजार साहब ने फिल्म के बारे में उन्हें बताया तो राजेश खन्ना दोस्त आंनद का रोल करने के लिए इतने उतावले हो गए की कम बजट वाली फिल्म आनंद के करने के लिए ऋषिकेश मुखर्जी के पास पहुंच गए।

इसके बाद फिल्म के डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी ने राजेश खन्ना बताया कि उनके पास फिल्म के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो वह केवल 1 लाख रुपये तक दे सकते हैं। साथ ही ऋषिकेश मुखर्जी ने राजेश खन्ना के सामने 3 शर्तें भी रखी दी। पहली शर्त- शूटिंग पर टाइम से आना, दूसरी शर्त- ज्यादा से ज्यादा डेट्स देनी होंगी और तीसरी शर्त केवल एक लाख में ही फिल्म में दोस्त आनंद का रोल करना होगा।

राजेश खन्ना को यह रोल इतना पसंद आ गया था कि उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी की सभी शर्ते मानकर फिल्म का रोल किया था। यह फिल्म बनी और सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अलावा फिल्मफेयर पुरस्कारों में 6 श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *