when this actress has made Raj Kapoor’s sister Due to Dilip Kumar – जब दिलीप कुमार की वजह से इस एक्ट्रेस को राज कपूर ने बनाया बहन, सेट पर बंधवानी पड़ी राखी

हिंदी फिल्मों में एक दौर था, जब राज कपूर राज करते थे, वह ‘शोमैन’ कहलाते। एक्टिंग-डांस करते, तो लाखों दिल फिदा हो जाते। वह थे भी तो बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वैसे तो राज कपूर के जीवन जीवन से जुड़ी बहुत सी बातें हैं जिनके बारे में काफी लोग जानते हैं लेकिन फिल्म के सेट पर एक्ट्रेस से राखी बंधवाने के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। चलिए आज हम आपको राज कपूर से जुड़ा वह रोचक किस्सा बताते हैं जब बॉलीवुड के मशहूर एक्टर दिलीप कुमार की वजह से उन्हें अपनी फिल्म की एक्ट्रेस से सेट पर ही राखी बंधवानी पड़ी थी।

दरअसल यह वाकया साल 1949 में रिलीज हुई राज कपूर स्टारर फिल्म बरसात की शूटिंग के दौरान का है। इस फिल्म के निर्देशक और निर्माता राज कपूर खुद थे। इस फिल्म में उनके साथ नई एक्ट्रेस निम्मी भी नजर आई थीं। हालांकि राज कपूर के अपोजिट मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस नरगिस थीं।

बड़ी खबरें

बी-टाउन में फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस निम्मी को एक्टर दिलीप कुमार की एक्टिंग काफी अलग लगी थी। इसलिए निम्मी ने मन बनाया कि वह दिलीप साहब की तरह ही एक्टिंग करेंगी। निम्मी कैमरे के सामने आईं और कुछ डायलॉग्स बोले और चुपचाप खड़ी हो गईं जिस वजह से यह सीन खराब हो गया।

जब निम्मी बार-बार यही करने लगी और कोई भी सीन परफेक्ट नहीं हुआ तो राज कपूर ने निम्मी से इस व्यवहार की वजह पूछी थी। जवाब में निम्मी ने बताया कि वह दिलीप कुमार की तरह एक्टिंग कर रही हैं। शूट के अगले दिन राज कपूर सेट पर राखी लेकर पहुंचे और निम्मी से एक्टिंग कराने के लिए उनसे राखी बंधवानी पड़ी।

राज कपूर ने राखी बंधवाने के बाद निम्मी से यह कहकर एक्टिंग करवाई थी कि अब यह फिल्म उनके भाई की है और अगर वह इसी तरह से करेंगी तो उनकी फिल्म नहीं बन पाएगी इसलिए भाई की फिल्म तुम्हारे हाथ में है। तब जाकर निम्मी ने इस बारे में सोचा और उसी तरह एक्टिंग की जैसे राज कपूर चाहते थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *