गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: ‘अगर कांग्रेस जीती तो मार्केट में आएगा 10 प्रतिशत का उछाल’ – If Congress wins Gujarat, markets could tank 10% says mark mathews Julius Baer Group

साल 2017 में अब तक मिड कैपिटल और स्मॉल कैपिटल स्टॉक्स में रही तेजी पर हॉन्ग कॉम्ग की जूलियस बेयर ग्रुप के हेड अॉफ रिसर्च फॉर इंडिया मार्क मैथ्यू ने अहम बयान दिया है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को यह देखना चाहिए कि गुजरात विधानसभा चुनावों के क्या नतीजे निकलते हैं। रेडिफ डॉट कॉम के पुनीत वाधवा से बातचीत में उन्होंने यह बात कही। उनसे जब निवेशकों के लिए रिस्क के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि एक रिस्क गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजे हैं। ज्यादातर लोग कांग्रेस के जीतने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। अगर उनकी जीत होती है तो मार्केट में 10 प्रतिशत का उछाल देखने को मिल सकता है। वहीं वैश्विक स्तर पर तेल के दामों पर भी नजर रखनी होगी।

अगर तेल 60 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा रहता है तो निवेशक महंगाई और उसके अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को लेकर चिंतित रहेंगे। भारत में महंगाई अब कच्चे तेल की नहीं, बल्कि सब्जियों की कीमतों की है। बाजार का मूल्यांकन एक दूसरी चिंता है। भारत तेजी से मूल्यांकन पर कारोबार कर रहा है और कई आईपीओ हैं, खासकर बीमा क्षेत्र में, जिसका सेकंड्री मार्केट लिक्विडिटी पर असर पड़ा है। अगले साल भारतीय मार्केट किस तरह का रहेगा? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि पब्लिक सेक्टर के बैंकों का रिकैपिटलाइजेशन सरकार का एक अच्छा मूव है, जिसके भविष्य में सकारात्मक प्रभाव दिखाई देंगे। ईज अॉफ डूइंग बिजनेस में मूडी की हाल ही में आई रिपोर्ट भी सकारात्मक पहलू दिखाती है।

संबंधित खबरें

गौरतलब है कि 182 सदस्ययी गुजरात विधानसभा के पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को हो चुका है, जबकि दूसरे चरण का 14 दिसंबर को होना है। चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के मतदान में 66.75 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। जबकि साल 2012 में सभी सीटों पर 71.32 प्रतिशत वोट पड़े थे। 9 दिसंबर को हुई वोटिंग में 89 सीटों के 2.12 करोड़ लोगों में से 1.41 करोड़ ने वोट डाला था।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *