पीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया भर में बढ़ रहा है भारत का प्रभाव, तभी तो गूंजा ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ – PM Narendra Modi said India’s influence is increasing all over the world thats why in 2016 presidential election abki baar trump sarkar slogan raised in america

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रभाव बढ़ रहा है। मोदी ने हिंदुस्तान टाइम्स समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, “भारत की प्रतिष्ठा और भारत के प्रति बढ़ते विश्वास की वजह से विदेशों में रहने वाले भारतीय गर्व महसूस कर रहे हैं। जब ‘अबकी बार ट्रम्प सरकार’ और ‘अबकी बार कैमरून सरकार’ जैसे नारे गूंजते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि भारत की शक्ति स्वीकार की जा रही है।” पीएम मोदी ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री डेविड कैमरून के अभियान की ओर इशारा कर रहे थे जिन्होंने 2015 के चुनाव में भारतीय मूल के मतदाताओं को लुभाने के लिए ‘फिर एक बार कैमरून सरकार’ का नारा लगाया था।

वहीं 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का चुनाव अभियान भी 2014 लोकसभा चुनाव के नारे ‘अबकी बार मोदी सरकार’ से प्रेरित था। मोदी ने कहा, “भारत आज कहां खड़ा है, यह आप अच्छी तरह जानते हैं। बड़े या छोटे, सभी देश भारत के साथ चल रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारा प्रभाव बढ़ रहा है और अब हमें रुकना नहीं है, हमें केवल आगे बढ़ते रहना है।”

संबंधित खबरें

इसी के साथ मोदी ने आम आदमी के जीवन में ‘अपरिवर्तनीय बदलाव’ लाने के लिए आधार को एक प्रमुख शक्ति बताते हुए कहा कि बेनामी संपत्ति के मामले में भी अब आधार का उपयोग किया जाएगा। आधार को मोबाइल और जन-धन से जोड़कर हमने एक ऐसी प्रणाली बनाई है, जिसकी कुछ साल पहले कल्पना नहीं की जा सकती थी। पिछले तीन सालों में आधार की मदद से करोड़ों फर्जी नामों को प्रणाली से हटा दिया गया है। अब यह बेनामी संपत्ति के खिलाफ बड़ा हथियार बनने वाला है। मोदी  ने कहा कि देश ने नोटबंदी के बाद व्यवहारिक परिवर्तन देखा है, जिसने ‘स्वच्छ और स्वस्थ अर्थव्यवस्था’ बनाने में मदद की। उन्होंने कहा आजादी के बाद पहली बार भ्रष्टाचारी लोग काले धन के लेन-देन से डरे हैं। वे पकड़े जाने से डरते हैं। काला धन जो पहले समानांतर अर्थव्यवस्था का आधार था, अब औपचारिक अर्थव्यवस्था का हिस्सा बन गया है।

मोदी ने आधार की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा अपरिवर्तनीय बदलाव को आधार से बढ़ावा मिल रहा है। आधार ऐसी शक्ति है, जिसके माध्यम से यह सरकार गरीबों के अधिकारों को सुनिश्चित करना चाहती है। यह सब्सिडी वाले राशन, छात्रवृत्ति, दवाइयों, पेंशन और अन्य सरकारी सब्सिडी प्रदान करने में भी बड़ी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस दिन देश डिजिटल के जरिए अधिकतम लेनदेन अपनाएगा, “संगठित अपराध कुछ हद तक समाप्त हो जाएगा। मोदी ने कहा कि ‘बड़े परिवर्तन’ आसानी से नहीं आते हैं और इसके लिए ‘पूरे तंत्र को प्रयास करने की जरूरत है। मोदी ने कहा हम व्यापार रैंकिंग में अपना स्थान 142 से 100 आसानी से कर सकते हैं, लेकिन तभी जब हम बड़े परिवर्तन के लिए पहल करते हैं।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *