बदला: भारतीय फौज की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सैनिक ढेर, दोनों ओर से गोलीबारी जारी – Pakistani soldier gunned down by Indian army In a retaliatory attack Line of Control Jhangar sector in Jammu and Kashmir

भारत ने राजौरी में चार भारतीय जवानों की शहादत का बदला लिया है। जम्मू-कश्मीर के झांगर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय जवानों ने एक पाकिस्तानी स्नाइपर को ढेर कर दिया। सेना के सूत्रों के मुताबिक यह घटना रविवार (24 दिसंबर) की है जब सुबह लगभग 11 बजे एक पाकिस्तानी स्नाइपर भारत पर हमले के लिए पोजिशन ले रहा था, तभी भारतीय जवानों ने उसे देख लिया और उसे वहीं ढेर कर दिया गया। शनिवार को पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में एक मेजर समेत भारत के चार जवान शहीद हो गये थे। इसके बाद रविवार को भी पाकिस्तानी सैनिकों ने नियंत्रण रेखा से लगे जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में बिना किसी उकसावे के गोलीबारी की। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने सरहद पार से दोपहर करीब 12:55 बजे शाहपुर सेक्टर में सेना की चौकियों और गांवों में हल्के और भारी हथियारों से गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि इसके बाद नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय जवानों ने भी प्रभावी तरीके से जवाबी गोलीबारी शुरू की। अंतिम समाचार मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

इस बीच समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि जम्मू कश्मीर के शोपियां जेल में आतंकवादियों द्वारा फायरिंग की खबर आई है। हथियारों से फायरिंग की खबर अरेम मोहल्ला से आई है। सेना और पुलिस की टीम इस जगह पर पहुंच गई है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और आतंकियों की तलाश की जा रही है। पाकिस्तान इस साल नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर कुल 881 बार संषर्घ विराम का उल्लंघन कर चुका है, जो पिछले सात साल में किये गये संघर्ष विराम उल्लंघनों का सर्वाधिक आंकड़ा है। इसमें 34 जवानों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तान ने इस साल के 10 दिसंबर तक नियंत्रण सीमा रेखा पर कुल 771 बार, जबकि इस साल के नवंबर के अंत तक अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा पर 110 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा, नियंत्रण रेखा और वास्तविक जमीनी स्थिति रेखा पर नवंबर 2003 से संघर्ष विराम संधि लागू है।

उत्तरी वजीरिस्तान में IED धमाके में तीन पाकिस्तानी सैनिक मारे गये (तस्वीर-ISPR)

इस बीच पाकिस्तान को अफगानिस्तान की सीमा के पास झटका लगा है। यहां पर अशांत उत्तर पश्चिम कबायली क्षेत्र में सड़क किनारे रखे गए बम में विस्फोट से तीन सैनिकों की मौत हो गयी। उत्तर वजीरिस्तान एजेंसी के गुलाम खान इलाके में आईईडी विस्फोट हुआ । विस्फोट के वक्त फ्रंटियर कांस्टेबुलरी के जवान गश्त कर रहे थे। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी और दोषियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया । इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *