सोनिया गांधी की आखिरी इमोशनल स्पीच, राहुल गांधी की तारीफ तो मोदी सरकार पर जमकर हमला – Sonia Gandhi last speech attacks bjp and praises Congress president Rahul gandhi in Delhi

राहुल गांधी ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल ली। कांग्रेस मुख्यालय पर आयोजित एक कार्यक्रम में विभिन्न नेताओं के बीच राहुल की ताजपोशी हुई। इस मौके पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी समेत कई दिग्गज नेताओं ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उनकी स्पीच में इमोशनल अपील भी थी, साथ ही उन्होंने वर्तमान सत्ताधारी बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा। सोनिया ने राहुल गांधी की भी जमकर तारीफ की। सोनिया ने अपनी भाषण की शुरुआत बेहद इमोशनल ढंग से की। उन्होंने कहा कि बतौर कांग्रेस अध्यक्ष यह उनका आखिरी भाषण है। सोनिया ने उन चुनौतियों का जिक्र किया, जिनका बतौर अध्यक्ष उन्हें शुरुआत में उनको सामना करना पड़ा।सोनिया ने वर्तमान मोदी सरकार पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लोग ऐसे वक्त में जी रहे हैं, जब बुनियादी मूलों पर रोज हमले हो रहे हैं। देश की मिली जुली संस्कृति पर हमला हो रहा । हर तरफ संदेह का माहौल है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे अपने अंतर्मन में झांके और आगे बढ़ें।

सोनिया गांधी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि हर तरह के त्याग और बलिदान के लिए तैयार रहें। उन्होंने राहुल गांधी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि राहुल उनका बेटा है, इसलिए उसकी सार्वजनिक तारीफ करना उचित नहीं लगता। सोनिया ने कहा, ‘इतना ही कहूंगी कि उसने बचपन से ही पिता का अपार दुख झेला है। उसने राजनीति में निजी हमले का सामना किया, जिसने उसे और निडर बनाया। मुझे उसकी सहनशीलता पर गर्व है। मुझे पूरा विश्वास है कि राहुल पार्टी को नेतृत्व सच्चे धैर्य के साथ काम करेंगे।’ सोनिया ने कहा कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की हत्या के बाद पार्टी कमजोर होने लगी। सोनिया ने कहा कि तब विशाल संकट था पार्टी पिछड़ रही थी और साम्प्रदायिक तत्व उभर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने सोचा कि अगर राजनीति में नहीं जाती हूं तो इंदिरा और राजीव जी का आत्मा को ठेस पहुंचेगी।

शनिवार को पार्टी मुख्यालय 24 अकबर रोड में हो रहे समारोह में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन द्वारा राहुल के निर्वाचन का प्रमाणपत्र उन्हें सौंपे जाने के बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष की ताजपोशी की प्रक्रिया पूरी हुई। समारोह में जश्न का माहौल देखने को मिला। राहुल की ताजपोशी से खुश पार्टी कार्यकताओं व समर्थकों ने मिठाइयां बांटकर, नाच-गाकर अपनी खुशी जाहिर की। रामचंद्रन ने राहुल को प्रमाणपत्र सौंपे जाने के बाद कहा, “यह ऐतिहासिक पल है। यह देश और कांग्रेस के लिए खुशी का दिन भी है। यह भावनात्मक पल भी है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *