aadhar card link to bank account number date extended: know here: how to uidai aadhar card link with mobile number sim card online know here all steps in hindi – Aadhaar को मोबाइल नंबर से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ी, जानिए कैसे करें लिंक

सरकार ने आधार को मोबाइल से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने अपने आदेश में आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के संबंध में अपने पहले के आदेश में बदलाव किया है। सीजेआई ने कहा कि इस संबंध में अगले साल छह फरवरी की समय सीमा को 31 मार्च 2018 तक के लिए बढ़ाया जाता है। मतलब अब आधार से मोबाइल को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 कर दी गई है। इससे पहले मोबाइल को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 थी।

यहां पढ़े कैसे लिंक करें Mobile Number with Aadhaar Card Online:

1- मोबाइल को आधार से जोड़ने के लिए आपको अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा। इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर आपके आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के जरिए आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करेंगे। यदि मोबाइल नंबर आपके नाम पर रजिस्टर नहीं है तो आप चिंता मत कीजिए। आपका नंबर जिसके भी नाम पर है, उसे अपने साथ सर्विस प्रोवाइडर के पास ले जाकर नंबर को वेरिफाई करा सकते हैं।
2- इसके बाद आपको अपनी रि-वेरिफेकशन डिटेल भरनी होंगी। डिटेल भरने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको उसी समय अपने सर्विस प्रोवाइडर को देना होगा। सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ओटीपी वेरिफाई करने के बाद आपका वहां पर काम खत्म हो जाएगा।
3- ये सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको 24 घंटे का इंतजार करना होगा ताकि आपके सर्विस प्रोवाइडर आपके नंबर को वेरिफाई कर सकें। जब कंपनी द्वारा प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी तो आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज आएगा जिसका आपको 3 घंटे के अंदर जवाब देना होगा।
4- इस मैसेज का जवाब देने के लिए आपको, RV<स्पेस>Y लिखकर उसे 12345 पर भेजना होगा। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

ऐसे देखें कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं
1- UIDAI के आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाएं।
2- यहां पर अपना आधार नंबर डालें और साथ में तस्वीर में दिख रहे कैपचा कोड को भी डालना है।
3- इसके बाद Generate OTP पर क्लिक करें। आपको वनटाइम पासवर्ड एसएमएस के जरिए आपके फोन पर मिलेगा।
4- अगले पेज पर UIDAI की ओर से अलग-अलग ऑथेंटिकेशन रिक्वेस्ट को फिल्टर करने की सुविधा मिलेगी। आप बायोमैट्रिक, डेमोग्राफिक और अन्य तरीके से फिल्टर लगा सकते हैं। यहां पर किसी खास तारीखों के बीच भी जांच सकते हैं। इसकी सीमा 6 महीने की है। आखिरी फिल्ड ओटीपी का है। यहां पर ओटीपी डालें और सबमिट पर क्लिक कर दें।
5- इसके बाद आप आधार ऑथेंटिकेशन रिक्वेस्ट का विस्तृत ब्योरा देख पाएंगे। यहां पर तारीख, वक्त और किस तरह से ऑथेंटिकेशन हुआ है, ये सारी जानकारियां मिल जाएंगी। हालांकि, आप यह नहीं जान पाएंगे कि किस कंपनी या एजेंसी ने ऑथेंटिकेशन के लिए आधार डेटा को इस्तेमाल किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *