Aadhar Card Link to Bank Account Number Date Extended: phone number online last date extended to 31st march 2018, supreme court ordered to central government – Aadhaar: नया बैंक खाता खोलने वालों को सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत, अब आधार से लिंक कराने की डेडलाइन 31 मार्च

सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खाते को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च करने का आदेश दिया है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खाते को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख को हटा दिया था। आखिरी तारीख को हटाने  से पहले बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 थी। अब इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया है। सरकार ने सरकारी स्कीमों के तहत फायदा लेने के लिए आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराना जरूरी कर दिया है। अब नया बैंक अकाउंट खुलवाने वाले भी 31 मार्च 2018 तक अपना आधार दे सकते हैं। पहले नया अकाउंट खुलवाने के लिए आधार देना जरूरी था। पेंशन, एलपीजी सिलेंडर, सरकारी स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी है। सरकार ने अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया है।

आपको बता दें कि सरकार ने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया है। पैन कार्ड को आधार से लिंक किए बिना अगले साल टैक्स जमा नहीं कर पाएंगे। हालांकि इस साल भी जिन लोगों के आधार-पैन लिंक नहीं थे उन्हें भी टैक्स जमा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस फैसले से लोगों को राहत मिली है। दरअसल पैन को आधार से लिकं करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। अगर पैन और आधार में दी गई डिटेल्स में कुछ भी अंतर है तो दोनों को लिंक नहीं किया जा सकता है। पहले दोनों में डिटेल्स एक जैसी करानी होंगी उसके बाद ही दोनों को लिंक किया जा सकता है।

बड़ी खबरें

आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं, ये कैसे देख सकते हैं?
सबसे पहले आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद आधार सर्विस (Aadhaar Services catagory) में Check Aadhaar & Bank Account Linking Status पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और सिक्युरिटी कोड डालें। सबमिट करने पर आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। OTP डालकर लॉगिन पर क्लिक करें। लॉगिन होने पर वेबसाइट पर आप देख पाएंगे कि आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है कि नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *