CBSE Date Sheet 2018 Released at www.cbse.nic.in, cbseacademic.in, Download Now: CBSE Board 10th, 12th Class Date Sheet Time Table, Examination begins from 5th March – CBSE Date Sheet 2018: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी, 5 मार्च से शुरू होंगी 10-12वीं की परीक्षा

quit

CBSE 10th, 12th Class Date Sheet 2018: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2018 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। 5 मार्च से 10वीं और 12वीं दोनों के बोर्ड एग्जाम शुरू होंगे। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल तक चलेंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी। पांच मार्च को 12वीं के बोर्ड में इंग्लिश कोर, इंगलिश इलेक्टिव-एन और इंग्लिश इलेक्टिव-सी की परीक्षा होगी जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पांच मार्च को वैकल्पिक विषयों की परीक्षा होगी। 6 मार्च को 10वीं के बोर्ड में हिन्दी कोर्स-ए और हिन्दी कोर्स-बी दोनों की परीक्षा होगी। इससे पहले दिनभर छात्रों के बीच डेटशीट को लेकर असमंजस बरकरार रहा।

बता दें कि पिछले साल सीबीएसई ने 9 जनवरी को बोर्ड एग्जाम्स की डेटशीट जारी कर दी थी लेकिन  इस बार डेटशीट जारी होने में एक दिन की देरी हुई है। बोर्ड के अधिकारी इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में डेटशीट जारी कर दी जाएगी। डेट शीट देखने से साफ जाहिर है कि बोर्ड मैनेजमेंट ने परीक्षार्थियों पर त्योहार का बोझ नहीं डाला है। एक और दो मार्च को होली है, इसलिए सीबीएसई ने इसका ख्याल रखते हुए पांच मार्च से बोर्ड एग्जाम की तारीखें तय की हैं।

बड़ी खबरें

CBSE 10वीं बोर्ड के परीक्षार्थी डेटशीट यहां देखें

CBSE 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी डेटशीट यहां देखें

ऐसे चेक करें डेटशीट सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं, होम पेज पर ‘CBSE डेट शीट कक्षा 10, कक्षा 12’ के नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद डेटशीट खुल जाएगी, डेटशीट का प्रिंटआउट निकाल लें।

बता दें कि सीबीएसई ने इस साल से 10वीं कक्षा के कन्टीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन (CCE) ग्रेडिंग सिस्टम को समाप्त कर दिया है। सेशन 2017-18 के एग्जाम अब पुरानी सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत होगी। इस परीक्षा को पास करने के लिए 10वीं और 12वीं के छात्रों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को इंटर्नल्स और प्रैक्टिकल्स में न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे और साथ ही बोर्ड थ्योरी परीक्षा पास करने के लिए भी 33 फीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे। वहीं 12वीं के छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल्स, दोनों में अलग-अलग 33 फीसदी मार्क्स हासिल करने होंगे। परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए एग्रीगेट 33 फीसदी होना जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *