For Gujarat CM Vijay Rupani’s oath taking ceremony, Nitish Kumar flew at 3 am – गुजरात में विजय रुपाणी की शपथ के लिए तड़के तीन बजे नीतीश कुमार ने भरी उड़ान, जानिए क्यों

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी से करीबी दिखाने का मौका नहीं छोड़ रहे हैं। कुछ महीने पहले ही राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हुए नीतीश गुजरात में विजय रुपाणी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने के लिए कोई रिस्‍क लेना नहीं चाहते थे। सुबह कहीं कोहरा उनके प्‍लान पर पानी न फेर दे, इसके लिए नीतीश ने पटना से तड़के 3 बजे ही उड़ान भरी। उनके साथ उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी और जनता दल (युनाइडेट) के महासचिव संजय झा भी मौजूद थे।नीतीश के अलावा एनडीए के कई अन्‍य मुख्‍यमंत्री भी समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, राम विलास पासवान, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में आगे-पीछे शपथ ग्रहण समारोह होने की वजह से बाकी बीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों का शेड्यूल गड़बड़ा गया। मध्‍य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान तो शपथ ग्रहण से पहले रुपाणी को नमस्‍कार करके वापस लौट गए, वह समारोह में शामिल नहीं हो सके। अन्‍य मुख्‍यमंत्री शिमला पहुंचने की योजना बनाते नजर आए।

बड़ी खबरें

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को दोनों जगह मौजूद रहना है, ऐसे में उन्‍होंने दिल्‍ली वापस लौटने की बजाय गुजरात में ही रहने का फैसला किया। हालांकि हिमाचल के प्रभारी मंगल पांडे मंगलवार को समारोह की तैयारियों के लिए शिमला पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के बाकी मुख्‍यमंत्री बुधवार को शिमला पहुंचेंगे।

गुजरात की नई कैबिनेट की शिक्षा-दीक्षा व आयु पर एक नजर:

(Source: Indian Express)
(Source: Indian Express)

रूपाणी के साथ उप मुख्यमंत्री के रूप में नितिन पटेल ने और आठ कैबिनेट व दस राज्य मंत्रियों ने शपथ ली। कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में भूपेंद्र सिंह चूडासमा, आर.सी. फाल्दू, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, वेस्ताभाई वसावा, विठ्ठलभाई राडाडिया, दिलीप कुमार ठाकुर व ईश्वरभाई परमार शामिल हैं। राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में प्रदीप सिंह जडेजा, पार्थभाई पटेल, जयद्रथ सिंह परमार, नानूभाई पटकर, रमनलाल नानूभाई पटकर, पुरषोत्तम भाई सोलंकी, ईश्वर सिंह पटेल, गोपाल भाई अहिर, किशोर खनानी, बचूभाई मगनभाई खाबड व विभावरी दवे शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *