From your childhood selling tea to your election as India’s Prime Minister, you’ve proven that transformational change is possible: Ivanka Trump at Global Entrepreneurship Summit – इवांका ट्रम्प बोलीं- चाय बेचकर प्रधानमंत्री बनना नरेंद्र मोदी की बड़ी उपलब्धि, भारत में बदलाव की बयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है और कहा है कि बचपन में चाय बेचकर किसी सख्स के लिए प्रधानमंत्री बन जाना एक बड़ी उपलबब्धि है। उन्होंने कहा कि यह साबित करता है कि भारत में परिवर्तनकारी बदलाव की बयार बह रही है। मंगलवार (28 नवंबर) को हैदराबाद में ग्लोबल इंटरप्रिन्योरशिप समिट यानी वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। इवांका ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि इस सम्मेलन में 1500 महिला उद्दमी भाग ले रही हैं।

इससे पहले समिट को संबोधित करते हुए इवांका ने भारत को आजादी के 70 साल पूरे होने पर भी बधाई दी और कहा कि पौराणिक शहर हैदराबाद में अपने को पाकर वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। इवांका ने कहा कि हैदराबाद टेक्नोलॉजी की दुनिया में लंबी लकीर खींच चुका है। इससे पहले उन्होंने पीएम मोदी के साथ मिलकर समिट का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समिट को संबोधित करते हुए कहा कि इस समिट का थीम महिला सशक्तिकरण पर आधारित है। उन्होंने जोर देकर कहा कि महिला सशक्तिकरण के बिना देश का विकास असंभव है। उन्होंने देश के विकास के लिए महिलाओं का सशक्त होना बेहद जरूरी बताया है। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार देश में व्यावसायिक माहौल बेहतर करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत में व्यवसाय करने में जो आसानी हुई है वो उन्हीं कोशिशों का नतीजा है। पीएम मोदी ने प्राचीन काल में बंदरगाहों के जरिए अमेरिका और अन्य देशों के साथ होने वाले  समृद्ध व्यापार परंपरा की भी चर्चा की।

बता दें कि पहली बार जीईएस दक्षिण एशिया में आयोजित हो रहे इस समिट की मेजबानी भारत कर रहा है। तीन दिवसीय सम्मेलन 28 नवंबर से 30 नवंबर तक हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर और हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर में मंगलवार को शुरू हुआ। इवांका सहित इस सेशन में 100 मेहमान शामिल हो रहे हैं। इस समिट में इवांका ट्रंप ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *