Gallup International survey, World Economic Forum meeting, PM Modi ranked among top 3 leaders of world – गैलप सर्वे: नरेंद्र मोदी दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता, दर्जनों देशों के 53,769 लोगों की राय पर नतीजा

दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग से पहले सर्वे एजेंसी गैलप इंटरनेशनल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कद में इजाफा करते हुए उन्हें दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया है। दुनिया भर के अलग-अलग 50 देशों में कराए गए इस सर्वे में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मकरॉन प्लस 21 अंकों के साथ सबसे टॉप स्थान पर हैं जबकि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल प्लस 20 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पीएम मोदी तीसरे नंबर पर प्लस 8 स्कोर के साथ खड़े हैं। ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे सर्वे में प्लस 7 स्कोर के साथ चौथे नंबर पर हैं जबकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 6 स्कोर के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

सर्वे में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को छठे, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल्लाजीज साउ को सातवें और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आठवें स्थान पर रखा गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 11वें नंबर पर रखा गया है।  पोप फ्रांसिस को भी इस सर्वे में शामिल किया गया है। वो टॉप पर हैं। उन्हें प्लस 38 स्कोर दिए गए हैं।

गैलप इंटरनेशनल ने इस सर्वे के लिए जिस मेथोडलॉजी का इस्तेमाल किया उनमें अलग-अलग देशों के तहत कुल 53 हजार 769 लोगों ने अपनी राय दी है। इन लोगों से इंटरव्यू के जरिए पसंदीदा शख्सियतों के बारे में राय पूछी गई थी। सर्वे में पीएम मोदी के पक्ष में 30 फीसदी लोगों ने अपनी राय जाहिर की जबकि 22 फीसदी लोगों ने उनके विपक्ष में राय जाहिर की थी। इस लिहाज से पीएम मोदी के पसंद और नापसंद का स्कोर +8 है और वो तीसरे नंबर पर हैं।

बता दें कि 22 जनवरी को स्विटजरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक हो रही है। इसमें हिस्सा लेने के लिए पीएम 22 जनवरी को स्विटजरलैंड के लिए रवाना होंगे। 1997 के बाद ऐसा पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री दावोस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इसमें शामिल होंगे। अग ऐसा होता है तो 18 सालों के बाद कोई अमेरिकी राष्ट्रपति इस शिखर सम्मेलन में शामिल होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *