GDP Growth Rate 2017 India: Three Good news for Narendra Modi Government, can beneficial for Gujarat Election – GDP Growth Rate 2017 India: मोदी सरकार के लिए आई है तीसरी अच्छी खबर, गुजरात चुनाव में मिलेगा फायदा?

गुजरात विधान सभा चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे चुनाव प्रचार और आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी तेज होता जा रहा है। महंगाई और बेरोजगारी के सवाल पर घिरी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए गुरुवार (30 नवंबर) का दिन अच्छा रहा। आर्थिक मोर्चे पर सरकार के लिए एक महीने में तीसरी अच्छी खबर आई। दरअसल, दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) की जीडीपी दर बढ़कर 6.3 फीसदी पर पहुंच गई। इससे पहले अप्रैल से जून के बीच पहली तिमाही की जीडीपी दर 5.7 फीसदी रही थी। तब मोदी सरकार की खूब आलोचना हुई थी। नया आंकड़ा जुलाई से सितंबर के बीच का है। माना जा रहा है कि जीएसटी लागू होने की वजह से जीडीपी में ग्रोथ आया है। इससे पहले मोदी सरकार में लगातार पांच बार तक जीडीपी में गिरावट दर्ज की गई थी।

कांग्रेस लगातार आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को घेरते रही है। ऐसे में जीडीपी ग्रोथ के ये आंकड़े गुजरात चुनावों के बीच बीजेपी और मोदी सरकार के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आई है। माना जा रहा है कि बीजेपी को गुजरात चुनावों में इस अच्छी खबर का फायदा मिल सकता है। गुजरात के भी व्यवसायी जीएसटी के बाद से परेशानी की कहानी बयां कर चुके हैं। ऐसे में बीजेपी अब इस रिपोर्ट के सहारे लोगों को अपने पक्ष में लामबंद कर सकेगी।

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान होते ही मोदी सरकार और बीजेपी के लिए दूसरी अच्छी खबर तब आई थी, जब वर्ल्ड बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रिपोर्ट में भारत के पोजीशन में सुधार की थी। रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने ईज ऑफ डूइं‍ग बिजनेस के मामले में साल 2017 में 190 देशों की सूची में 100वें पायदान पर जगह बना ली। इससे पहले पिछले साल भारत का स्थान 130वें पायदान पर था जबकि 2014 में भारत का स्थान 142वां था।

इसी महीने (नवंबर) आई मूडीज की रिपोर्ट ने भी मोदी सरकार के लिए राहत पहुंचाई थी। मूडीज ने 13 साल बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया था। दुनिया भर के देशों को क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने सम्प्रभु देशों की रेटिंग में भारत के स्थान में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए2’ कर दिया था। इससे पहले साल 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए3’ किया था। मूडीज द्वारा भारत के रेटिंग सुधार को सकारात्मक कदम बताया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *