Himachal Pradesh CM, हिमाचल प्रदेश Swearing-in LIVE, HP Himachal Pradesh Mukhyamantri Jairam Thakur Shapath Samaroh Live Updates in Hindi: PM Narendra Modi, Amit Shah, Union Ministers and BJP Chief Ministers to attend the function – हिमाचल प्रदेश CM शपथ समारोह LIVE: कुछ देर में जयराम ठाकुर लेंगे शपथ, NDA का शक्ति प्रदर्शन

हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर बुधवार (27 दिसंबर) को शिमला में शपथ लेने जा रहे हैं। शपथ लेने से पहले ठाकुर ने बुधवार को एएनआई से कहा, ”लोगों ने हममें विश्‍वास दिखाया है, हम उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। बहुत खुशी होती अगर पिताजी आज साथ होते, एक साल पहले वो हमें छोड़कर चले गए। माताजी अस्‍वस्‍थ हैं, पर उनका आशीर्वाद है और ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात है।” जयराम ठाकुर के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्रियों के तौर पर महेन्‍द्र सिंह, सुरेश भारद्वाज, अनिल शर्मा, सरवीन चौधरी, राम लाल मार्कंड, विपिन सिंह परमार, वीरेंद्र कंवर, विक्रम सिंह, गोविंद सिंह और राजीव सहजल भी शपथ ग्रहण करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह भी इस समारोह में भाग ले रहे हैं। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे। भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को हराकर सत्ता हासिल की है। भाजपा ने 68 सदस्यीय विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत के करीब 44 सीटें हासिल की है। कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत हासिल की है।

बड़ी खबरें

यहां पढ़ें Himachal Pradesh CM, Jairam Thakur Swearing-in LIVE (हिमाचल प्रदेश CM शपथ समारोह):

– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के विश्वासपात्रों में से एक ठाकुर राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े रहे हैं। ठाकुर छह जनवरी को 53 साल के हो जाएंगे। वह राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जिसकी राज्य में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति है। ठाकुर ने मंडी जिले की सेराज सीट से पांचवी दफा विधानसभा चुनाव जीता है। उन्होंने कांग्रेस के चेतराम को शिकस्त दी है। वह मंडी से आने वाले पहले मुख्यमंत्री होंगे। मंडी, कांगड़ा के बाद हिमाचल का दूसरा सबसे बड़ा जिला है। इस चुनाव में मंडी की 10 सीटों में से भाजपा ने नौ पर कब्जा किया है।

– शिमला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। जयराम ठाकुर ने की अगवानी।

– ठाकुर 2007 से 2012 तक प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे थे। ठाकुर को नड्डा का करीबी माना जाता है। उन्होंने मंडी शहर के एक कॉलेज से स्नातक और चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय से परास्नातक की पढ़ाई की है। ठाकुर ने साधना सिंह से शादी की है, जो पेशे से चिकित्सक हैं।

– मंडी जिले के तंदी गांव में ठाकुर की 79 साल की मां बिकरुमी देवी ने अपने पैतृक घर में संवाददाताओं से कहा, “मेरे बेटे ने अपने बचपन में बहुत गरीबी देखी है।” ठाकुर के पिता जेठू राम का पिछले साल 25 दिसंबर को निधन हो गया था।

– पांच भाई-बहनों में चौथे स्थान पर रहे ठाकुर को अबतक केवल 1993 में हुए चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने सेराज से 1998 में विधानसभा चुनाव लड़ा और उसके बाद लगातार पांच विधानसभा चुनावों में भारी अंतर से जीत दर्ज की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *