Himachal Pradesh, Gujarat Election Chunav Result 2017 Live, Gujarat, Himachal Pradesh Vidhan Sabha Chunav Election Parinam Natije Result 2017 Updates: BJP or Congress Check Latest trends here – गुजरात, हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017 LIVE: BJP को शुरुआती रुझानों में बढ़त

Gujarat, Himachal Pradesh Election Chunav Result 2017 Live: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो गई। शुरुआती रुझानों में भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह-राज्‍य गुजरात में भारतीय जनता पार्टी और हिमाचल में वीरभद्र सिंह के नेतृत्‍व में कांग्रेस अपनी सत्‍ता बचाने को लड़ रहे हैं। गुजरात में दो चरणों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में औसत मतदान प्रतिशत 68.41 रहा। 9 दिसंबर को पहले चरण में सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों के लिए मतदान हुआ था, जबकि दूसरे चरण में 14 दिसंर को उत्तर और मध्य गुजरात की 93 सीटों के लिए वोट डाले गए थे। हिमाचल प्रदेश की सभी 68 सीटों के लिए 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी।

सभी एग्जिट पोलों ने भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलते हुए दिखाया था। एबीपी-सीएसडीएस लोकनीति एग्जिट पोल में गुजराज में भाजपा को अधिकतम 117 सीट और कांग्रेस को 64 सीट मिलते दिखाया। इंडिया टुडे-एक्सिस ने भाजपा को 99-113 सीट जीतने का अनुमान लगाया, वहीं इसने कांग्रेस को 68-82 सीटें दी। टाइम्स नॉउ व इंडिया टीवी-वीएमआर एग्जिट पोल ने भाजपा को गुजरात में 113 सीट व कांग्रेस को 66 सीट मिलने का अनुमान जताया है। 2012 में यहां हुए विधानसभा चुनाव में, भाजपा को 115 सीट और कांग्रेस को 61 सीट मिली थी, वहीं छह सीट अन्य के खाते में गई थी।

यहां पढ़ें Gujarat, Himachal Pradesh Election Chunav Result 2017 Live:

– हिमाचल की 14 सीट पर आए रुझानों में अभी तक बीजेपी ने 8 सीट पर बढ़त बना रखी है। कांग्रेस 4 सीट पर आगे चल रही है। बीजेपी ने गुजरात में 62 का आंकड़ा छू लिया है, जबकि कांग्रेस 44 सीटों पर आगे चल रही है। राज्‍य में बहुमत के लिए बीजेपी को 30 सीट और चाहिए।

– हिमाचल में 9 सीट के रुझान आए हैं। बीजेपी ने 6 और कांग्रेस ने 3 सीट पर बढ़त बना रखी है। गुजरात में 87 सीटों के रुझान में बीजेपी 52 और कांग्रेस 35 सीट पर आगे है।

– गुजरात से अभी तक 63 सीट के रुझान आए हैं। बीजेपी 39 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 24 सीट पर आगे है।

– हिमाचल का पहला रुझान आ गया है। बीजेपी और कांग्रेस 1-1 सीट पर आगे चल रहे हैं। गुजरात में बीजेपी 15 सीटों पर और कांग्रेस 6 सीट पर आगे चल रही है। मेहसाणा से गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल आगे चल रहे हैं।

– कच्‍छ की 3 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है। इसके अलावा सौराष्‍ट्र में भी बीजेपी आगे है। कुल 16 रुझानों में बीजेपी 12 और कांग्रेस 4 सीट पर आगे चल रही है।

– पहला रुझान आ गया है। गुजरात से शुरुआती 5 रुझानों में से बीजेपी 4 पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 1 सीट पर बढ़त बना रखी है।

– हिमाचल प्रदेश और गुजरात के सभी मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है। आधे घंटे बाद पहला रुझान आने की उम्‍मीद है। हम पहले रुझान की अपडेट हम आपको यहां देते रहेंगे।

– – मोदी के 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद से हर विधानसभा चुनाव में भाजपा की सीटों और वोट प्रतिशत में कमी आई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार दोनों बुजुर्ग चेहरों के लिए ‘करो या मरो’ की स्थिति रही। वीरभद्र सिंह (80) और प्रेम कुमार धूमल (73) दोनों ने जनता को रिझाने के लिए अपनी तरफ से कड़ी मेहनत की।

– हिमाचल 1985 से वैकिल्पक रूप से कभी कांग्रेस तो कभी भारतीय जनता पार्टी को चुनता आया है। वर्ष 2012 में कांग्रेस ने 36 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 26 सीटों से संतोष करना पड़ा, वहीं छह सीटें निर्दलीय नेताओं के हाथ लगीं।

– मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। शुरुआती रुझान आधे घंटे में आने शुरू हो जाएंगे। नतीजों पर ताजा अपडेट हम आपको यहां देते रहेंगे।

– रिपब्लिक-जन की बात सर्वे ने भाजपा को 108 और कांग्रेस को 74 सीटें मिलते दिखाया। न्यूज एक्स-सीएनएक्स के अनुमान के मुताबिक भाजपा को गुजरात में 110-120 सीटें और कांग्रेस को 65 से 75 के बीच सीट मिल सकती है। वहीं न्यूज24-चाणक्या ने गुजरात में कांग्रेस को 135 सीट व कांग्रेस को 47 सीट मिलने का अनुमान जताया। इंडिया टुडे-एक्सिस ने हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस के स्पष्ट हार के संकेत दिए हैं। इस सर्वे के अनुसार 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में भाजपा को 47-55 सीट मिलते हुए दिखाया गया है।

– रिपब्लिक टीवी-जन की बात में हिमाचल में भाजपा को 41 व कांग्रेस को 25 सीट दिया है। वहीं न्यूज एक्स-सीएनएक्स ने भाजपा को 42-50 सीट व कांग्रेस को 18-24 सीट मिलते दिखाया है। हिमाचल प्रदेश में एबीपी-सीएसडीएस ने भाजपा को 38 व कांग्रेस को 29 सीट दिया है। वहीं न्यूज 24-चाणक्या के अनुमान के मुताबिक भाजपा को 55 व कांग्रेस को 13 सीटें दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *