mAadhaar is valid ID proof for travel in train: know here how to install UIDAI maadhaar app in hindi – ट्रेन में टीटीई को दिखाने के लिए आधार कार्ड रखने की जरूरत नहीं, मोबाइल ही काफी है, जानें तरीका

UIDAI mAadhaar: ट्रेन में सफर के दौरान पहचान के लिए आधार कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं है। मोबाइल फोन पर मौजूद ईआधार ही पहचान के लिए पर्याप्त होगा। टीटीई को आधार कार्ड की हार्ड कॉपी दिखाने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने ई-आधार को पहचान के सबूत के रूप में स्वीकार कर लिया है। किसी भी आरक्षित वर्ग में यात्रा के लिए पहचान के सबूत के रूप में ई-आधार (मोबाइल एप पर आधार कार्ड) मान्य होगा। ई-आधार आधार कार्ड का ही डिजिटल वर्जन है। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एम-आधार ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप पर केवल वही आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है जो कि ऐप में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो। आपको बता दें कि सिर्फ वही ई-आधार ट्रेन में यात्रा के दौरान आईडी प्रूफ के लिए वैलिड माने जाएंगे जो कि आधार ऐप में पासवर्ड डालने के बाद दिखाए जाएंगे।

mAadhaar ऐप को ऐसे करें इंस्टॉल: गूगल प्ले स्टोर पर mAadhaar ऐप के डिवेलपर का नाम यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) है। इसलिए डाउनलोड करने से पहले देख लें कि आप जिस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं उसके डिवेलपर का नाम यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ही है।

बड़ी खबरें

आधार ऐप को डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि फोन में वही नंबर होना चाहिए जो आपके आधार नंबर से लिंक है। जब आप आधार ऐप में अपनी प्रोफाइल सेटअप करेंगे तो उस पर ओटीपी आएगा। अगर मोबाइल नंबर एक्टिव नहीं होगा तो आप ऐप का सेटअप नहीं कर पाएंगे।

ऐप को इंस्टॉल करने के बाद सबसे पहले पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। ऐप में आगे जब भी आप कुछ करेंगे तो हर बार पासवर्ड डालना होगा। पासवर्ड के बाद अगले पेज पर आधार कार्ड का डेटा डालना होगा। जब आप ऐप के मुताबिक डेटा डाल देंगे तो आपके पास वेरिफिकेशन के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ऐप ओटीपी को अपने आप एंटर कर लेगा। इसके बाद आधार डेटा अपने आप ऐप में आ जाएगा। इस ऐप का मकसद आधार डिटेल्स को शेयर करना आसान बनाना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *