Mani Shankar Aiyar says- you are unother enemy to ANI reporter – मणिशंकर अय्यर ने फेंकी रिपब्लिक की माइक, एएनआई रिपोर्टर से कहा- यू आर अनदर एनेमी

पीएम नरेंद्र मोदी को नीच कहने वाले और फिर कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित होने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने समाचार एजेंसी एएनआई के संवाददाता को दुश्मन करार दिया। कांग्रेस उपाध्यक्ष से फटकार मिलने और माफी मांगने की नसीहत मिलने के बाद जब अय्यर पत्रकारों से बात कर रहे थे तभी उन्होंने यह टिप्पणी की। इससे पहले उन्होंने रिपब्लिक टीवी का माइक दो बार हटा दिया। जब एएनआई संवाददाता ने अंग्रेजी में सवाल पूछा तो उन्होंने कहा, “आई विल आन्सर यू लैटर, लेट मी कम्प्लीट।” इसके बाद जब उन्होंने सवाल पूछने वाले रिपोर्टर की तरफ देखा तो कहा, “यू आर अनदर एनेमी।”

दरअसल, पीएम पर इस तरह की टिप्पणी कर अय्यर अपने और विरोधियों के निशाने पर आ गए थे। लिहाजा, उन्होंने बिना देर किए ही माफी मांग ली। उन्होंने अपनी सफाई में दलील दी कि हिंदी उनकी भाषा नहीं है। अंग्रेजी में Low शब्द सोचकर हिंदी में नीच शब्द का इस्तेमाल किया था। मणिशंकर के मुताबिक, अगर हिंदी में लो का मतलब ‘लो बॉर्न’ (नीची जाति में जन्म लेने वाला) होता है तो वह माफी मांगते हैं। अय्यर ने यह भी कहा कि उन्होंने काफी वक्त में हिंदी सीखी है और इसी नासमझी में एक बार उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के लिए नालायक शब्द का इस्तेमाल कर दिया था।

संबंधित खबरें

बता दें कि मणिशंकर अय्यर ने आज (गुरुवार, 07 दिसंबर को) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कहा था। अय्यर ने पीएम मोदी के उस बयान पर प्रतिक्रिया देने के दौरान यह टिप्पणी की थी जिसमें पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बाबा अंबेडकर को नहीं जानते हैं, बाबा भोले को जानते हैं। दरअसल, दिल्ली में अंबेडकर प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित एक भवन के उद्घाटन समारोह में पीएम ने जवाहर लाल नेहरू पर भी डा. भीमराव अंबेडकर के साथ पक्षपात करने और उनकी भूमिका को कम करके दिखाने का आरोप लगाया था।

इस पर जब पत्रकारों ने अय्यर से प्रतिक्रिया चाही तो उन्होंने अपनी बात में प्रधानमंत्री मोदी का नाम लिए बिना उन्हें नीच कहा। चुनावी माहौल में मौका पाते ही बीजेपी ने इस बयान को हाथों हाथ ले लिया और चौतरफा कांग्रेस और मणिशंकर अय्यर पर हमला बोल दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद इसे गुजराती अस्मिता से जोड़ते हुए कहा कि हां वो नीच जाति में पैदा हुए हैं मगर ऊंचे काम किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *