Now whatsapp will provide you running status of train follow these steps – अब WhatsApp से जानिए ट्रेन का रनिंग स्टेटस, ऐसे करें पता

जब भी हम कभी एक शहर से दूसरे शहर ट्रेन के माध्यम से जाते हैं हमारे मन में बार-बार एक ही सवाल आता है, यह कि क्या ट्रेन समय पर चल रही है या नहीं, कहीं ट्रेन लेट तो नहीं। हमारे देश में ट्रनों का देरी से चलना कोई नई बात नहीं है, यह काफी पुरानी समस्या है और इसे लेकर अक्सर ही भारतीय रेल की किरकिरी हुई है। जब हम ट्रेन पकड़ने के लिए घर से निकलते हैं तो हम यह चेक करते हैं कि क्या ट्रेन समय पर चल रही है या नहीं। हम यह चेक करते हैं कि हमारी ट्रेन किस स्टेशन पर है और उसे आने में कितना वक्त लगेगा।

ट्रेन का रनिंग स्टेटस जानने के लिए हम या तो रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर कॉल करते हैं या फिर इंटरनेट के माध्यम से पीएनआर के जरिए जानकारी लेते हैं और कई बार यह सब करने के बाद भी ट्रेन की सही जानकारी नहीं मिल पाती है, लेकिन अब आपको ट्रेन का लाइव स्टेटस जानने के लिए यह सब करने की जरूरत नहीं होगी। जी न्यूज़ के मुताबिक अब आप घर बैठे वाट्सएप के जरिए ही ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता कर सकते हैं। रेलवे आपको बड़े ही आसानी से ट्रेन का रनिंग स्टेटस वाट्सएप के जरिए बता देगा।

संबंधित खबरें

अब आप सोच रहे होंगे कि वाट्सएप से कैसे ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता चल सकता है। आपके दिमाग में इस वक्त कई सवाल आ रहे होंगे। ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, वाट्सएप पर ट्रेन का रनिंग स्टेटस जानने के लिए आपको बेहद ही सिंपल सा तरीका अपनाना होगा। आपको केवल अपने फोन पर एक नंबर सेव करना होगा और उस पर उस ट्रेन का नंबर सेंड करना होगा, जिसका रनिंग स्टेटस आप जानना चाहते हैं। आपको अपने फोन पर 7349389104 नंबर सेव करना होगा, इस नंबर को आप उस स्थान के नाम से सेव करें जहां से ट्रेन को चलना है। नंबर सेव करने के बाद जिस ट्रेन की जानकारी आपको लेनी है उसका नंबर आप सेव किए हुए नंबर पर भेज दें। बस फिर क्या, आपको ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता चल जाएगा।

इसके अलावा राजधानी-शताब्दी ट्रेनों के लिए एसएमएस सेवा भी शुरू की गई है, जिसके जरिए इन ट्रेनों से यात्रा कर रहे लोगों को एसएमएस के जरिए मैसेज भेजकर ट्रेन के रनिंग स्टेटस या लेट होने की जानकारी दी जाती है। अभी तक 23 जोड़ी राजधानी ट्रेनों को और 26 जोड़ी शताब्दी ट्रेनों को यह सुविधा दी गई है। इस सुविधा को इसी महीने शुरू किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *