Sonia Gandhi adviser Ahmed Patel and his son name surface in bank fraud loan case – 5000 करोड़ का घोटाला ईडी की जांच के घेरे में सोनिया के सलाहकार अहमद पटेल और उनके बेटे

quit

संडेसरा ग्रुप से जुड़े हजारों करोड़ रुपये के हेरफेर की जांच सोनिया गांधी के सलाहकार अहमद पटेल तक पहुंच गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) छानबीन में इस घोटाले में कांग्रेस नेता अहमद पटेल, उनके बेटे फैसल और दामाद इरफान सिद्दिकी के नाम भी सामने आ रहे हैं। इस घोटाले से अहमद पटेल का नाम जुड़ने से कांग्रेस की समस्‍याएं बढ़ सकती हैं। अहमद पटेल कुछ महीनों पहले ही फिर से राज्‍यसभा पहुंचे हैं।

ईडी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पांच हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा के बैंक लोन धोखाधड़ी मामले की जांच के दौरान अहमद पटेल के परिवार का नाम सामने आया है। सीबीआई द्वारा इस बाबत एफआईआर दर्ज करने के बाद ईडी ने संडेसरा ग्रुप की कंपनी स्‍टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड, इसके निदेशकों, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आंध्रा बैंक के तत्‍कालीन निदेशक के खिलाफ मनीलांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया था। इसमें आरोप लगाया गया है कि रिकॉर्ड में छेड़छाड़ कर आंध्रा बैंक अगुआई वाले सरकारी बैंकों के कंसोर्टियम से ग्रुप की कंपनियों ने पांच हजार करोड़ से ज्‍यादा का कर्ज लिया था। इसका इस्‍तेमाल देश के अलावा विदेशी कंपनियों में भी किया गया था। जांच एजेंसी ने इस मामले में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले गगन धवन को गिरफ्तार किया था। उस वक्‍त धवन के तार प्रभावशाली नौकरशाह और नेताओं से जुड़े होने की बात कही गई थी। आरोप के मुताबिक कर्ज के पैसे धवन को भी ट्रांसफर किए गए थे, जिसका इस्‍तेमाल उसने कथित तौर पर प्रॉपर्टी खरीदने में किया था।

बड़ी खबरें

दर्ज मामले के मुताबिक, संडेसरा ग्रुप डिपोजिटरी के तौर पर काम करता है। वह विभिन्‍न लोगों से फंड लेकर उन्‍हें उनकी सुविधा के मुताबिक भुगतान करता है। इसमें नौकरशाह भी शामिल बताए जाते हैं। आयकर विभाग द्वारा जुटाए गए साक्ष्‍यों में नौकरशाहों की ओर से भ्रष्‍ट तरीके से धन जुटाने की बात सामने आई थी। इसमें भारतीय राजस्‍व सेवा (आईआरएस) के तीन अधिकारी भी शामिल बताए गए थे। आरोप है कि धवन जैसे बिचौलियों के जरिये फंड को डायवर्ट किया गया था। ईडी ने फेमा (फॉरेन एक्‍सचेंज मैनेजमेंट एक्‍ट) के तहत धवन और कांग्रेस के पूर्व नेता सुमेश शौकीन के ठिकानों पर छापे मारे थे। अब इसमें अहमद पटेल के परिवार का नाम भी जुड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *