uidai aadhaar card link to bank account and phone number online is no last date: Centre withdraws the deadline – Aadhaar को बैंक अकाउंट से लिंक करने को लेकर आया ये अहम फैसला

आधार कार्ड को सरकार ने लगभग सभी जरूरी कामों में धीरे धीरे अनिवार्य कर दिया है। हाल ही में सरकार ने आधार से बैंक अकाउंट को लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाया था। इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया था। इससे पहले आधार और बैंक खाते को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 थी। अब नई तारीख को भी हटा दिया गया है। अब बैंक अकाउंट और आधार को लिंक करने की कोई आखिरी तारीख नहीं है। अाखिरी तारीख क्या होगी इसके बारे में सरकार की तरफ से बाद में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आधार से दूसरी चीजों जैसे पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि को लिकं करने की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि 8 दिसंबर को सरकार ने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया है। पैन कार्ड को आधार से लिंक किए बिना अगले साल टैक्स जमा नहीं कर पाएंगे। हालांकि इस साल भी जिन लोगों के आधार-पैन लिंक नहीं थे उन्हें भी टैक्स जमा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस फैसले से लोगों को राहत मिली है। दरअसल पैन को आधार से लिकं करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। अगर पैन और आधार में दी गई डिटेल्स में कुछ भी अंतर है तो दोनों को लिंक नहीं किया जा सकता है। पहले दोनों में डिटेल्स एक जैसी करानी होंगी उसके बाद ही दोनों को लिंक किया जा सकता है।

बड़ी खबरें

आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं, ये कैसे देख सकते हैं?
सबसे पहले आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद आधार सर्विस (Aadhaar Services catagory) में Check Aadhaar & Bank Account Linking Status पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और सिक्युरिटी कोड डालें। सबमिट करने पर आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। OTP डालकर लॉगिन पर क्लिक करें। लॉगिन होने पर वेबसाइट पर आप देख पाएंगे कि आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है कि नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *