एशेज सीरीज 2017: 21वां टेस्ट शतक जड़कर स्टीव स्मिथ ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड – Here’s How Steve Smith Smashed Sachin Tendulkar’s Long Standing Record

अॉस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने शनिवार को 21वां टेस्ट शतक जड़कर गाबा में खेले जा रहे पहले एशेज टेस्ट के तीसरे दिन अपनी टीम को इंग्लैंड पर 26 रनों की बढ़त दिला दी। स्मिथ ने 326 गेंदों का सामना किया और 141 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने तीसरे दिन 500 मिनट क्रीज पर बिताए। शतक बनाने के लिए उन्होंने 261 गेंदें खेलीं। अॉस्ट्रेलिया की पूरी टीम 328 रनों पर सिमट गई। लेकिन 57वां टेस्ट खेल रहे स्मिथ ने इस शतक के साथ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। दरअसल स्मिथ अब सबसे तेज 21 टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के क्लब में शुमार हो गए हैं। स्मिथ ने सिर्फ 105 पारियों में यह मुकाम हासिल किया, जबकि सचिन ने एेसा करने के लिए 110 पारियां ली थीं। सबसे तेज 21 टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड अॉस्ट्रेलिया के ही डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 56 पारियों में ही 21 शतक जड़ दिए थे। वहीं भारत के सुनील गावस्कर ने 98 पारियां ली थीं।

संबंधित खबरें

दिलचस्प बात है कि 57 टेस्ट खेलने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली सिर्फ 15 शतक ही बना पाए थे। फिलहाल 61 मैचों में उनके 18 शतक हैं। हालांकि इस रिकॉर्ड के साथ-साथ स्मिथ के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। 28 वर्षीय कप्तान ने 1993 के बाद एशेज में अॉस्ट्रेलिया के लिए सबसे धीमी सेंचुरी बनाई है। यह रिकॉर्ड डेविड बून के नाम है, जिन्होंने 284 गेंदों में शतक बनाया था।

इंग्लैंड पहली पारी में 302 रन पर सिमट गई थी। तेज गेंदबाज हेजलवुड ने अंग्रेजी टीम की मुश्किलें बढ़ा दी, उन्होंने शुरूआती दो ओवर में एलिस्टर कुक (07) और जेम्स विंस (02) के विकेट अपने नाम किए। जिसके बाद दिन के अंत में मिशेल स्टार्क की गेंद जो रूट के हेलमेट पर भी जा लगी। स्टंप तक इंग्लैंड की टीम दो विकेट पर 33 रन बना चुकी थी। रूट पांच जबकि मार्क स्टोनमैन 19 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

इंग्लैंड के कप्तान रूट ने स्मिथ को आउट करने की हर संभव कोशिश की और उनके लिये ‘बाडीलाइन’ स्टाइल की फील्ड भी सजाई, लेकिन दुनिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने मेहमानों की योजनाओं को विफल करते हुए गाबा में अॉस्ट्रेलिया को बढ़त दिलायी, जहां टीम ने 1988 के बाद से एक भी टेस्ट नहीं गंवाया है। अॉस्ट्रेलिया के अंतिम छह विकेटों ने 252 रन जोड़े, जिसमें उन्हें निचले क्रम में पैट कंिमस और नाथन लियोन का सहयोग मिला।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *