एशेज 2018: सबसे तेज 6000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने स्टीव स्मिथ, पहुंचे गैरी सोबर्स के बराबर – Ashes 2018: Steve Smith becomes second fastest batsman to reach 6000 runs in Test cricket, equals garry sobars, only don bradman is ahead

अॉस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपने टेस्ट करियर के 6,000 रन पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही स्मिथ ने सबसे अधिक 6,000 पूरे करने वाले खिलाड़ी की सूची में वेस्टइंडीज के सर गारफील्ड सोबर्स के साथ दूसरा स्थान साझा किया है। स्मिथ इस तरह क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। स्मिथ और सोबर्स ने 111 पारियों में 6,000 रन पूरे किए हैं। इस सूची में अॉस्ट्रेलिया के दिग्गज सर डोनल्ड ब्राडमान पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 68 पारियों में 6,000 टेस्ट रन पूरे किए।

बड़ी खबरें

इसके साथ ही स्मिथ अपने करियर में 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले अॉस्ट्रेलिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़ा है। स्मिथ ने 30 साल से पहले यह मुकाम हासिल किया है। बता दें कि  भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर  ने केवल 26 साल की उम्र में अपने 6,000 टेस्ट रन पूरे कर लिए थे। इस सूची में दूसरा नंबर इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक का है, जिन्होंने 27 साल की उम्र में ये कारनामा किया था। स्मिथ ने 60 टेस्ट मैचों में 5, 974 रन बनाए थे और सिडनी में जारी पांचवें टेस्ट मैच में नाबाद 44 रन बनाकर उन्होंने 6,000 रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल किया।

इसके अलावा स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी के साथ साथ अपनी फील्डिंग के जौहर भी दिखा रहे हैं। इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान स्मिथ ने मिचेल स्टार्क के ओवर में एक हाथ से शानदार कैच पकड़कर अर्धशतक बना चुके डेविड मलान को वापस पवेलियन भेजा। 89वें ओवर की चौथी गेंद स्टार्क ने शॉर्ट लेंथ डाली, मलान ने बल्ला शरीर से थोड़ दूर ले जाकर गेंद को खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद किनारे से लगकर दूसरी स्लिप की तरफ चली गई।

दूसरी स्लिप पर तैनात स्मिथ ने ने बाईं तरफ छलांग लगाकर एक हाथ से कैच पकड़ लिया। गौरतलब है कि मैच के पहले दिन स्मिथ ने ही मलान का कैच छोड़ा था लेकिन इस कैच के साथ उन्होंने उसकी भरपाई कर दी। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मलान को 62 के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। मलान के आउट होने के बाद मोइन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड और मेसन क्रेन को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पारी 346 पर समेट दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *