शर्मिंदगी वाला रिकॉर्ड, 2017 में टीम इंडिया और विराट कोहली ने टपकाए सबसे ज्यादा कैच – Who dropped most catches in Test cricket in 2017, its none other than virat kohli and Team india

भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए साल 2017 यादगार रहा। कोहली ने क्रिकेट के कई रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम किए। भारत ने उनकी कप्तानी में लगातार 9 सीरीज जीतीं। साल के आखिरी महीने में उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी भी की। वनडे में 32 शतक और टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम किया। लेकिन इस साल कोहली और टीम इंडिया के नाम एक एेसा शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया, जिसे वह शायद ही कभी याद रखना चाहेंगे। आपको शायद ही यकीन हो कि विराट कोहली ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच छोड़े हैं। विराट कोहली ने 10 कैच लिए हैं और सबसे ज्यादा 7 कैच टपकाए हैं। उनके बाद इंग्लैंड के एलिस्टर कुक का नंबर है, जिन्होंने 15 कैच लिए हैं और 5 छोड़े हैं।

वहीं 2017 में कैच छोड़ने के मामले में टीम इंडिया भी अव्वल रही। 11 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया ने 31 कैच छोड़े हैं। इसके बाद बांग्लादेश का नंबर है, जिसने 9 मैचों में 25 कैच टपकाए हैं। जिम्बाब्वे की टीम ने भी कैच छोड़ने में पीछे नहीं रही। 4 टेस्ट मैचों में उसके खिलाड़ियों ने 11 कैच टपकाए हैं। इसके बाद वेस्टइंडीज का नंबर है, जिन्होंने 26 कैच 10 मैचों में छोड़ दिए। अॉस्ट्रेलिया जैसी टीम भी कैच छोड़ने के मामले में 5वें पायदान पर है। उसके खिलाड़ियों ने 11 टेस्ट मैचों में 24 कैच छोड़े हैं।

बड़ी खबरें

अगर सबसे ज्यादा कैच छोड़ने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इस सूची में शीर्ष पर अॉस्ट्रेलिया के नथन लॉयन का नाम है। वह इस सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 35 विकेट लिए हैं और कैच 9 छोड़े हैं। वहीं बांग्लादेश के बॉलर मेहदी हसन ने 9 विकेट लिए, लेकिन कैच 8 छोड़े हैं। इस सूची में भारतीय गेंदबाज रवींद्र जाडेजा तीसरे पायदान पर है। उन्होंने 24 विकेट लिए, लेकिन साथ ही 8 कैच भी टपकाए। गौरतलब है कि 2017 में खेले गए 47 टेस्ट मैचों में 191 खिलाड़ियों ने 918 कैच लपके, जो एक कैलेंडर वर्ष में पांचवा सबसे ज्यादा हैं। 47 टेस्ट मैचों में सभी खिलाड़ियों ने मिलकर 198 कैच छोड़े हैं।

देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *