BCCI decided to Sachin Tendulkar retire the No.10 jersey for international matches- पांच साल तक किसी क्रिकेटर को नहीं मिली सचिन तेंदुलकर की ये चीज, अब BCCI ने कर दिया बड़ा ऐलान

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को आपने मैदान पर नंबर 10 की जर्सी पहनकर खेलते हुए कई बार देखा होगा। जर्सी के पीछे नंबर पहनकर खेलने का चलन 1999 में इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के बाद से आया। इसके बाद खिलाड़ियों के लिए नंबर वाली जर्सी पहनना अनिवार्य हो गया। सचिन तेंदुलकर को अक्सर आपने नंबर 10 की जर्सी पहनकर मैदान पर देखा होगा। सचिन 10 के अलावा 33 और 99 नंबर की जर्सी में भी मैदान पर नजर आ चुके हैं। लेकिन 2013 में इंटरनैशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद सचिन की ये जर्सी भी नजर नहीं आई। अब बीसीसीआई ने ‘अनौपचारिक’ तौर पर अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नंबर 10 जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक अब टीम के किसी दूसरे खिलाड़ी को इस नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी। 2013 में इंटरनैशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाले सचिन अंतिम बार मार्च 2012 में यह जर्सी पहनी थी।

उस दौरान सचिन के साथ वनडे मैच खल रहे थे। सचिन ने आखिरी बार मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए पहना था। इसके बाद 10 नंबर की जर्सी पहनकर तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में एक मैच खेला था। जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी खूब आलोचना भी की गई थी।

क्रिकेट फैंस को शार्दुल का 10 नंबर जर्सी पहनना अच्छा नहीं लगा और उन्होंने शार्दुल को निशाने पर ले लिया। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उनसे अपील की आप दोबारा इस नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर खेलने ना जाए। आज तक सचिन की जर्सी पहनकर शार्दुल के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी मैदान पर नहीं गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *