Cheteshwar Pujara and Virat Kohli down position in latest ICC rankings- दक्षिण अफ्रीका से मिली हार के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में फिसले विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली हार की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से जारी बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में फिसल गए हैं। कोहली फिसलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं पुजारा पांचवें स्थान पर आ गए हैं। बता दें कि केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा। आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर और इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा भारतीय बल्लेबाजों में मुरली विजय, शिखर धवन और रोहित शर्मा को भी इस हार का खामियाजा भुगतना पड़ा है। विजय अब 30वें, धवन 33वें और शर्मा 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हाशिम अमला तीन स्थान फिसलकर 10वें और डीन एल्गर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि, पूर्व कप्तान अब्राहम डिविलियर इस टेस्ट मैच में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर पांच स्थान ऊपर उठते हुए 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने केपटाउन टेस्ट मैच में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर अपने करियर की सबसे बेहतरीन रैंकिंग हासिल की है। भुवनेश्वर ने आठ स्थानों की छलांग लगाकर 22वां स्थान हासिल किया है, वहीं पेट कमिंस भी 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कगीसो रबादा ने इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन को एक अंक से पछाड़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है।

भारत के खिलाफ केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली जीत में रबादा ने अहम भूमिका निभाई थी और इसी कारण वह शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा पाए हैं। रबादा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए भारतीय टीम की पहली पारी में 34 रनों पर तीन विकेट और दूसरी पारी में 41 रनों पर दो विकेट हासिल किए थे। इस प्रदर्शन के आधार पर रबादा ने पांच अंक हासिल किए और एंडरसन ने 887 अंकों की उपलब्धि को 888 अंक से पछाड़ते हुए टेस्ट गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर काबिज हो गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *