Cricket is no stranger to injuries on field during the match for cricketers- हेल्मेट के साथ सिर भी टूटा, मैदान पर ही मौत! ये हैं क्रिकेट मैदान पर हुए 5 जानलेवा हादसे

क्रिकेट में हादसों का खतरा हमेशा ही बना रहता है। यहां तक कि मैदान में होने वाले हादसों की वजह से ही ऑस्‍ट्रेलिया के उभरते क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की जान चली गई थी। इस घटना को याद कर आज भी क्रिकेटर्स सहम जाते हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को तो कुछ दिनों तक इस बात का यकीन ही नहीं हुआ कि उनके बीच अब उनका साथी खिलाड़ी नहीं रहा। दुनिया के सभी टीमों के साथ इस तरह की घटनाएं कई बार घट चुकी है। भारतीय टीम की बात करें तो कई बार भारतीय बल्लेबाजों को गेंदबाजों का बाउंसर हेल्मेट पर लगा है। इसके अलावा फील्डिंग करते समय भी कई बार खिलाड़ी कैच लेने या गेंद पकड़ने के चक्कर में एक दूसरे से टकराते रहे हैं। आज हम आपको कुछ क्रिकेट मैदान पर होने वाले हादसों के बारे में बताते हैं…

फिलिप ह्यूज – ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर फिलिप ह्यूज को नवंबर 2014 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर चोट लगी थी। जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी।

Also Read

  • IND vs SL: टी20 सीरीज में मिल सकता है इन दो क्रिकेटर्स को मौका
  • विराट कोहली को दुनिया में सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाला कप्‍तान बनाएगा BCCI? जानिए कितनी होगी खिलाड़‍ियों की सैलरी

सबा करीम – भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर सबा करीम के साथ भी मैदान पर एक ऐसा हादसा हो चुका है जिसकी वजह से उनकी जिंदगी ही बदल गई। साल 2000 में खेले जाने वाले एशिया कप के दौरान सबा करीम भारतीय टीम के विकेट कीपर थे। लेकिन एक मैच के दौरान अनिल कुंबले की एक गेंद सीधी जाकर सबा की आंखों में लगी। जिसके बाद उनकी आंखों का आपरेशन किया गया और इस घटना के बाद ही उन्होंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया।

मार्क बाउचर- मार्क बाउचर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के काफी अनुभवी विकेटकीपर माने जाते रहे हैं। लेकिन एक बार उन्होंने एक ऐसी गलती की थी, जिसे वो आज तक नहीं भूल पाए होंगे। दरअसल, एक अभ्यास मैच के दौरान बाउचर हेलमेट की जगह टोपी पहने हुए थे। इस मैच में इमरान ताहिर की गेंद पर विकेट की बेल बाउचर की आंख में लग गई। चोट लगने के बाद बाउचर मैदान में गिर पड़े थे और उनकी आंखों से खून टपक रहा था। इसके बाद तीन घंटे की सर्जरी के बाद वह ठीक हुए।

रमन लांबा – भारतीय की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले रमन लांबा पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिनकी मौत मैदान पर लगने वाली चोट की वजह से हुई थी। भारत के लिए 4 टेस्ट और 32 वनडे मैच खेलने वाले लांबा की मौत बांग्लादेश में डोमेस्टिक लीग मैच के दौरान चोट लगने की वजह से हो गई थी।

गैरी कर्स्टन- पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने एक बार अपनी गेंद से गैरी कर्स्टन के चेहरे खून निकाल दिया था। शोएब अख्तर पारी का 45वां ओवर कर रहे थे, उनके सामने गैरी कर्स्टन बल्लेबाजी कर रहे थे। गेंद इतनी तेजी से जाकर गैरी के चेहरे से लगा कि वो मैदान से बाहर चले गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


हिंदी
English
  1. No Comments.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *