Cricket Record: Sir Don Bradman hit 12 double centuries in test cricket – इस बल्लेबाज ने टेस्ट करियर में जड़े थे 12 दोहरे शतक, आज तक कोई नहीं तोड़ सका रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में तीसरा दोहरा शतक लगाकर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक बार फिर पूरे विश्व में छा गए हैं। क्या आपको पता है कि टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाला बल्लेबाज कौन है? कई रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज कर चुके इस क्रिकेटर का नाम है सर डॉन ब्रैडमैन, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 4 या 5 नहीं बल्कि 12 बार दोहरे शतक लगाए थे।

दुनिया के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक इस बल्लेबाज के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे शानदार औसत 99.94 का रिकॉर्ड है, जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं सका है। 1928-1948 तक क्रिकेट खेलने वाले ब्रैडमैन ने अपने करियर में 2 तिहरे शतक जमाए हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट क्रिकेट में 12 बार दोहरा शतक लगाने वाले ब्रैडमैन ने अपने करियर में सिर्फ 6 ही छक्के लगाए थे। वहीं 234 प्रथम श्रेणी मैचों की 338 पारियों में उन्होंने 43 बार नाबाद रहते हुए 28067 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर स्कोर 452 (नाबाद) रहा।

फर्स्ट क्लास मैचों में इस महानतम बल्लेबाज ने 117 शतक और 69 अर्धशतक जड़े मगर इस फॉर्मेट में वह एक भी सिक्स लगाने में नाकाम रहे। इन आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि ब्रैडमैन किस तरह संभलकर बल्लेबाजी करते थे और जमीनी शॉट्स के जरिए ही हमेशा रन जुटाने की कोशिश करते थे।

बता दें कि डॉन ब्रैडमैन के बाद कुमार संगाकार इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज कुमार संगाकारा ने 11 बार टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है। अपने 15 साल के करियर में उन्होंने 12400 रन, 38 शतक और 52 अर्धशतक लगाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 319 रन है और उनका औसत 57.40 का है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *