ICC revealed pakistan cricket team captain Sarfraz Ahmed and Zimbabwe captain Graeme Cremer approached by bookies – अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्‍तानों को सट्टेबाजों ने दिया ऑफर, ICC की रिपोर्ट लीक होने पर सार्वजनिक हुए नाम

जेंटलमैन लोगों का खेल कहे जाने वाले क्रिकेट की दीवानगी समय के साथ लगातार बढ़ रही है। इस खेल को पसंद करने वाले लोग हर देश में मौजूद हैं। पूरी दुनिया के लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने वाले क्रिकेट का क्रेज जैसे-जैसे बढ़ रहा है वैसे-वैसे इस खेल में फिक्सिंग भी बढ़ती जा रही है। कई नियमों के बाद भी सट्टेबाज स्पॉट-फिक्सिंग जैसे कामों को अंजाम दे रहे हैं और क्रिकेटर्स को बड़ी रकम का लालच देकर उन्हें खरीदने की भी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि कुछ ऐसे क्रिकेटर्स भी हैं जिनके लिए पैसों से कहीं ज्यादा उनका खेल और ईमान मायने रखता है। दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने उन तीन क्रिकेट कप्तानों के नाम बताए हैं जिन्हें सट्टेबाजों ने फिक्सिंग के लिए बड़ी रकम ऑफर की थी, लेकिन उन कप्तानों ने इनकार कर दिया था और इसकी सूचना आईसीसी को दे दी।

बड़ी खबरें

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इन तीन क्रिकेटर्स में से दो के नामों का खुलासा हुआ है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसमें पहला नाम पाकिस्तान की टीम के कप्तान सरफराज अहमद का है। आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान सरफराज को सट्टेबाजों ने इस साल अक्टूबर में श्रीलंका के खिलाफ हुई वनडे मैचों की सीरीज से पहले संपर्क किया था। उनसे सट्टेबाजों ने क्रिकेट के प्रधान कानूनों को तोड़ने की मांग की थी और इसके लिए उन्हें बड़ी रकम भी ऑफर की गई थी, लेकिन सरफराज ने सट्टेबाजों को मना करते हुए इस बात की जानकारी आईसीसी एंटी-करप्शन यूनिट को दे दी थी। वहीं दूसरा नाम इस लिस्ट में जिम्बाब्वे के कप्तान ग्रीम क्रेमर का है। सट्टेबाजों ने क्रेमर से वेस्ट इंडीज के साथ अक्टूबर में हुई टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले संपर्क किया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आईसीसी इंटरनेशनल क्रिकेट के स्तर को बेहतर बनाने के लिए इस तरह के सात ‘लाइव’ मामलों की जांच कर रही है। गार्जियन के मुताबिक क्रिकेटर्स को फिक्सिंग में शामिल करने के लिए सट्टेबाज इतनी रकम ऑफर करते हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। क्रिकेटर्स को इस खेल के नियम तोड़ने के लिए 5,000 यूएस डॉलर्स से लेकर 150,000 यूएस डॉलर्स तक ऑफर किए जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *