Ind vs SA: पहले टेस्‍ट में विराट कोहली के इस दांव से हैरान रह गए थे डु प्‍लेसिस – Ind vs SA 1st Test, India vs South Africa Capetown Test Match Score: Rohit sharma and jaspreet Bumrah’s addition surprised Faf du Plessis as well

दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से करारी शिकस्त दी। भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाज उम्मीद के मुताबिक बैटिंग नहीं कर पाए। टीम इंडिया 208 का स्कोर भी नहीं चेज कर पाई। लेकिन केपटाउन टेस्ट के साथ कई सरप्राइज भी आए। सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को चुना गया, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। बुमराह को ईशांत शर्मा और उमेश यादव जैसे सीनियर खिलाड़ियों के ऊपर तरजीह दी गई थी और इसी फैसले ने द.अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को हैरान कर दिया।

पोस्ट मैच कॉन्फ्रेंस में प्रोटियाज के कप्तान ने कहा कि टीम इंडिया के इस फैसले पर हम लोग भी हैरान थे। हमने नहीं सोचा था कि जसप्रीत बुमराह खेलेंगे। उन्होंने वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन हम अन्य गेंदबाजों को ध्यान में रखकर तैयारी में जुटे थे। बाकी गेंदबाजों ने काफी टेस्ट क्रिकेट खेला है। प्लेसिस ने कहा कि अन्य खिलाड़ी रोहित शर्मा थे, जिन्हें रहाणे की जगह मौका दिया गया था। वह वनडे क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में थे, इस वजह से उन्हें टीम में रखा गया। भारत के स्टार बल्लेबाज रहाणे की फॉर्म भारत के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रहाणे का 5 पारियों में टॉप स्कोर 10 था।

बड़ी खबरें

 

बता दें कि वेर्नोन फिलेंडर के अलावा दो-दो विकेट हासिल करने वाले कगीसो रबादा और मोर्ने मोर्कल की भी मेजबान टीम की जीत में अहम भूमिका रही। चौथे दिन न्यूलैंड्स मैदान पर कुल 64 ओवरों का खेल हुआ और 200 रन बने लेकिन सबसे अहम बात यह रही कि इस दिन 18 विकेट गिरे। इसमें भारत के 10 और मेजबान टीम के आठ विकेट शामिल हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में अब्राहम डिविलियर्स (65) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (62) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 286 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिए थे, वहीं रविचंद्रन अश्विन को दो सफलता मिली थी। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दि पांड्या को भी एक-एक विकेट मिला था। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 209 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने सबसे अधिक 93 रनों की पारी खेली। इस पारी में फिलेंडर और रबादा ने तीन-तीन विकेट हासिल किए, वहीं डेल स्टेन और मोर्केल को दो-दो सफलता मिली। स्टेन चोट के कारण दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं कर सके लेकिन फिलेंडर, रबादा और मोर्कल की शानदार गेंदबाजी के कारण प्लेसिस को उनकी कमी बिल्कुल नहीं खली। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी भारत ने 130 रनों पर ही समेट दी थी। मेजबान टीम को सस्ते में समेटने में शमी (3-28) और बुमराह (3-39) के अलावा, भुवनेश्वर (2/33) और पांड्या (2/27) ने अहम भूमिका निभाई।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *