Ind vs SA 1st Test: द.अफ्रीका में बदतर है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, आज तक नहीं जीती एक भी टेस्ट सीरीज – India vs South Africa 2018 1st Test, Ind vs SA Match: India have never won a test series in south africa, time to change the record

भारत और द अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज जोहानिसबर्ग के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। भारतीय टीम का यह सातवां द.अफ्रीकी दौरा है। इससे पहले टीम इंडिया 6 बार अफ्रीका का दौरा कर चुकी है, लेकिन हर बार उसे शिकस्त ही झेलनी पड़ी। द.अफ्रीका ने 6 में से 5 सीरीज जीती हैं, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही। इसका मतलब है कि भारतीय टीम कभी द.अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। आंकड़ों की नजर से देखें तो दोनों देशों के बीच 33 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 10 और द.अफ्रीका ने 13 मैच जीते हैं। 10 मैच ड्रॉ रहे। भारत द. अफ्रीका में पिछले 17 प्रयासों में सिर्फ 2 ही टेस्ट मैच जीत पाया है।

लेकिन यह भी अहम है कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टीम में जबरदस्त सुधार आया है। 1992-2001 के चरण में द.अफ्रीका का दबदबा रहा था। उसने 14 मैचों में 7 जीते थे, जबकि भारत को 2 में विजय मिली थी। 2002-2011 के बीच भारतीय टीम ने 5 मैचों में जीत हासिल की, जो द.अफ्रीका के बराबर थी। उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे, जिनकी अगुआई में भारत सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रहा था।
दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले ने लिए हैं। 21 मैचों में कुंबले ने 84 विकेट चटकाए हैं। इसके बाद जवागल श्रीनाथ का नंबर है, जिनके नाम 13 मैचों में 64 विकेट हैं। डेल स्टेन तीसरे पायदान पर हैं। 13 मैचों में स्टेन 63 विकेट झटक चुके हैं।

बड़ी खबरें

गौरतलब है कि दुनिया की नंबर एक टीम भारत को टेस्ट श्रृंखला में अगर 3-0 से क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ता है तो भी वह अपनी शीर्ष रैंकिंग नहीं गंवाएगी। लगातार नौ श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी है। इन नौ में से छह श्रृंखला भारत ने स्वदेश में जीती जबकि दो श्रीलंका और एक वेस्टइंडीज में अपने नाम की जहां हालात उसके अनुकूल थे। भारत ने पिछली टेस्ट सीरीज अॉस्ट्रेलिया में 2014-15 में गंवाई थी, जब उसे चार टेस्ट की श्रृंखला में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *