IND vs SA: Getting AB de Villiers out alone won’t guarantee victory, says Indian skipper Virat Kohli – IND vs SA: विराट कोहली ने कहा- इस खिलाड़ी को आउट कर लिया तो भी जीत पक्‍की नहीं

भारतीय टीम यहां के 2013 में हुए अंतिम दौरे के बाद काफी बदल गयी है लेकिन फिर भी कप्तान विराट कोहली किसी भी ‘भ्रम में नहीं’ हैं क्योंकि वह जानते हैं कि पांच जनवरी से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से क्या उम्मीद की जाये। कोहली ने टीम के शुरूआती अभ्यास सत्र के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, “हमें यहां जिस तरह की चुनौती मिलेगी, हम इसके लिये तैयार हैं। हम किसी भी गलतफहमी में नहीं हैं कि हमें क्या पेश किया जायेगा। पांच जनवरी आने दीजिये, हम इसके लिये तैयार हैं।” जब कोहली से दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ए बी डिविलियर्स से प्रतिद्वंदिता के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा, ”ऐसा नहीं है कि इस सीरीज में केवल यही दो खिलाड़ी खेल रहे हैं। एबी मेरा अच्‍छा दोस्‍त है। जिस तरह से वह अपना खेल खेलते हैं, मैंने हमेशा उसका सम्‍मान किया है और व्‍यक्तिगत तौर पर भी मैं उनकी बहुत इज्‍जत करता हूं।” कोहली ने यह भी कहा कि सिर्फ डिविलियर्स को आउट कर लेने से टेस्‍ट मैच में जीत तय नहीं हो जाएगी। कोहली ने कहा कि हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक जैसे मध्‍य-क्रम के बल्‍लेबाजों से लोहा लेना आसाना नहीं होगा।

बड़ी खबरें

भारत ने 1992 से दौरा शुरू करने के बाद दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और मौजूदा टीम में ऐसे 13 खिलाड़ी हैं जो यहां 2013-14 के अंतिम दौरे के दौरान खेल चुके हैं। कोहली ने कहा, “जहां तक खेल समझने की बात है तो हम अंतिम चार वर्षों में काफी आगे बढ़ चुके हैं। व्यक्तिगत रूप से मैं चार साल पहले की तुलना में अब काफी अच्छी तरह से खेल को समझता हूं। मैंने कई उतार चढ़ाव देखे हैं। हम अभी जहां भी हैं, वहां पूरी तरह से सहज हैं और व्यक्तिगत रूप से और टीम के तौर पर बेहतर स्थिति में हैं।”

उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि बतौर टीम कैसे वापसी की जाये, हम जानते हैं कि जब हमें मौका बनाने की जरूरत है तो इसे कैसे बनाया जाये। पिछले चार वर्षों में टीम में स्थितियों को बेहतर तरीके से पढ़ने की समझ आ गयी है और मैं जिस उत्साह की बात कर रहा था, इस समझ से यह उत्साह बना हुआ है। पांच जनवरी को जब मैच शुरू होगा तो हम जानते हैं कि हमें क्या करने की जरूरत है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *