IND vs SA: Indian Cricket Team and Proteas will get 21 Gun Salute from South African Army and Navy in Second Test Match at Centurion – IND vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में टीमों के सम्मान में दी जाएगी 21 बंदूकों की सलामी, द.अफ्रीकी सुरक्षाबल पहली बार करेंगे मार्च

दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट खेल रग्बी और फुटबॉल जितना मशहूर नहीं है। फिर भी इसे लेकर पहली बार कुछ बेहद खास होने वाला है। यहां पहली बार किसी क्रिकेट मैच में देश के सुरक्षा बल बंदूकों की सलामी देते और मार्च निकालते दिखेंगे। ऐसा नजारा भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले होगा। सेंचुरियन में शनिवार (13 जनवरी) को दोनों टीमें फिर से आमने-सामने होंगी। लेकिन मैच से पहले इस बार द.अफ्रीकी सेना और नौसेना दोनों टीमों के सम्मान में 21 बंदूकों की सलामी देंगी। इतना ही नहीं, सुरक्षाबल इसके बाद टीमों और दर्शकों के सामने मैदान में मार्च पास्ट भी करते नजर आएंगे। सुरक्षाबल इन दिनों मार्च पास्ट के लिए रिहर्सल कर रहे हैं। गुरुवार को इसी से जुड़ी एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया के जरिए सामने आई। क्लिप में द.अफ्रीकी सेना और नौसेना के अधिकारी मैदान में मार्च करते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसा यहां क्रिकेट मैच में पहली बार होगा, जब दक्षिण अफ्रीकी सुरक्षा बल अपने बेड़ों के साथ दोनों देशों की क्रिकेट टीमों और दर्शकों के सामने बंदूकों से सलामी देंगे। मार्च के दौरान 50 अधिकारी बैंड की धुन पर मार्च पास्ट करेंगे। दोनों ही देशों के इस दौरान राष्ट्रगान भी बजाए जाएंगे।

बड़ी खबरें

मार्च के बाद भारत और द.अफ्रीका की टीम को 21 बंदूकों की सलामी दी जाएगी, जिसके बाद सेना और नौसेना के अधिकारी क्रिकेट टीमों के आगे फिर से मार्च करेंगे। एक वेबसाइट से बातचीत में वहां के सेना अधिकारियों ने बताया कि यह देश में बड़ा मौका होगा, क्योंकि इस तरह का सम्मान सिर्फ रग्बी टीम को दिया जाता है और वह भी बहुत पहले हुआ था।

उन्होंने कहा, “मैंने कभी नहीं सुना कि किसी क्रिकेट मैच में सेना या नौसेना ने अपनी स्किल्स का प्रदर्शन किया हो। स्पष्ट है कि क्रिकेट मशहूर हो रहा है और यह अच्छा संकेत है। बच्चों को भी हर किस्म के खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।” आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच फिलहाल तीन टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही है। पहला मैच प्रोटियाज टीम ने अपने नाम किया, जिसके साथ वह सीरीज में 1-0 से बढ़त लिए हुए है। अब दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी को खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *