IND Vs SL: तीसरे टेस्ट में 25 रन जड़ते ही यह मुकाम हासिल कर लेंगे विराट कोहली – IND vs SL: With 25 more runs virat kohli will become 11th indian player to reach 5000 test runs

भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे और टी20 के बाद टेस्ट क्रिकेट में भी रिकॉर्ड्स बनाते जा रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने शानदार दोहरा शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक मारने के ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। लेकिन तीसरे टेस्ट मैच में विराट के पास एक और मुकाम छूने का सुनहरा मौका होगा। विराट ने फिलहाल 62 टेस्ट मैचों में 51.82 की औसत से 14 अर्धशतक और 19 शतकों की मदद से 4975 रन बनाए हैं। 25 रन बनाते ही विराट कोहली भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में 5 हजार रन बनाने वाले 11वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

विराट 50 रन बनाने के बाद उसे 100 में तब्दील करने के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड भी तोड़ चुके हैं। हालांकि सबसे तेज 5000 रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने महज 52 मैचों की 95 पारियों में ही 5000 रन जड़ दिए थे। दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने 59 मैचों की 99वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया था। विश्व क्रिकेट में सबसे तेज 5 हजार रन जड़ने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम है। उन्होंने 36 मैचों की 56 पारियों में 5 हजार रन बनाए थे।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से मात दी थी। इस जीत से मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश की बाधा के कारण ड्रॉ हुआ था। ऐसे में श्रीलंका और भारत के बीच दो दिसम्बर से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जाने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच निर्णायक रहेगा। वहीं श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तान विराट कोहली टीम के साथ मौजूद नहीं रहेंगे और इस कारण टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। कप्तान कोहली के स्थान पर वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया है।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *