IND vs SL: रोहित शर्मा और टेस्ट क्रिकेट पर ये क्या बोल गए सौरव गांगुली – Sourav Ganguly bats for Day-Night Tests in India, praises rohit sharma for third double century

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने गुरुवार को कहा कि दिन-रात के टेस्ट वह सच्चाई हैं, जिनसे नजरें नहीं चुराई जा सकतीं। गांगुली के मुताबिक ऐसे में जबकि टेस्ट क्रिकेट लोकप्रियता बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है, दिन-रात के टेस्ट के आयोजन को किसी भी सूरत में नकारा नहीं जा सकता। गांगुली ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “यह अटल है। यह तो एक दिन होना ही है। बहुत साधारण सी बात है कि लाल गेंद की जगह गुलाबी गेंद उपयोग में लाई जाएगी और लोग शाम के वक्त टेस्ट देखने के लिए आएंगे।” गांगुली ने बुधवार को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की। गांगुली ने कहा, “रोहित की पारी शानदार थी। उन्होंने अपने शतक को दोहरे शतक में बदलने के लिए सिर्फ 36 गेंदें खेलीं। मैं तो रोहित की पारी देखकर हैरान था।”

बड़ी खबरें

गौरतलब है कि रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में बुधवार को 208 रनों की पारी खेलने के बाद खेल के इस प्रारूप में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। वनडे में कप्तान के तौर पर पहला शतक भारत के ही सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम है। सहवाग ने इंदौर में आठ दिसंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में सहवाग महेंद्र सिंह धोनी की गैरमोजूदगी में टीम के कप्तान थे। भारत ने इस मैच को 141 रनों से जीतते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। रोहित का यह श्रीलंका के खिलाफ दूसरा और कुल तीसरा दोहरा शतक है। रोहित ने अपनी पारी में 153 गेंदों का सामना किया और 208 गेंदों में 13 चौके तथा 12 छक्के लगाए।

रोहित ने इससे पहले वनडे इतिहास का सर्वोच्च स्कोर 264 श्रीलंका के खिलाफ ही कोलकाता में 13 नवंबर 2014 को बनाया था। इसके अलावा उन्होंने अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ दो नवंबर 2013 को बेंगलुरू में 209 रनों की पारी खेली थी। यह रोहित का इस साल छठा 100 रन या उससे ज्यादा का स्कोर है। विराट कोहली ने भी इस साल छह शतक जड़े हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ने 1996 में एक साल में छह शतक जड़े थे। हालांकि सचिन के नाम एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। सचिन ने 1998 में नौ शतक जड़े थे। सचिन ने ही वनडे में पहला दोहरा शतक लगाया था। रोहित के तीन दोहरे शतकों को मिलाकर वनडे में कुल सात दोहरे शतक लगे हैं। बाकी के चार दोहरे शतक सचिन तेंदुलकर (200), मार्टिन गुप्टिल (237), सहवाग (219), क्रिस गेल (215) ने लगाए हैं।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *