Ind vs SL 3rd T20: indian-team-made-record-of-winning-series-in-most-of-the-year at wankhede stadium-2017: इतने मैच कभी भी नहीं जीती टीम इंडिया, दो और जीत से बन जाती दुनिया में नं. 1

भारतीय टीम ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आखिरी टी-20 मैच में श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया है। साल 2017 भारतीय टीम के लिए काफी अच्छा बीता है। इस साल भारतीय टीम कई रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रही। भारतीय टीम एक साल में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज करने वाली दुनिया की दूसरी टीम बन गई है। भारत ने इस साल 37 इंटरनैशनल मैच में जीत हासिल की है। भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ने साल 2003 में 38 इंटरनैशनल मैच में जीत दर्ज की थी। भारत इस मामले में अब दूसरे नंबर पर आ गई है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने ही साल 1999 में 35 इंटरनैशनल मैच में जीत दर्ज की थी। भारत अगर इस साल दो मैच और जीत जाता तो वह सबसे मैच जीतने के मामले में नंबर एक पर पहुंच जाता। वहीं ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को तोड़ आगे निकलने में कामयाब भी हो जाता।

ms dhoni महेंद्र सिंह धोनी। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए अंतिम मैच में श्रीलंका के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी ने चौका जड़कर टीम को जीत दिलाया। धोनी विनिंग शॉट लगाने के मामले में दूसरे खिलाड़ियों से काफी आगे निकल चुके हैं। धोनी ने वनडे में 27 बार टीम के लिए विनिंग शॉट लगाया है जबकि टी-20 में 10 और टेस्ट मैच में 3 बार उन्होंने इस कारनामे को अंजाम दिया है। इसके अलावा धोनी भारतीय टीम के टी-20 जीत में 86 बार टीम का हिस्सा रहे हैं।

धोनी से ज्यादा पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक 92वें बार अपनी टीम की जीत में शरीक रह चुके हैं। भारतीय टीम ने इस साल सात टेस्ट मैच, 21 वनडे और 9 टी-20 मैचों में जीत हासिल की है। भारतीय टीम अगर श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला वनडे जीतने में कामयाब रहती तो वो आज एक साल में सबसे अधिक मैच जीतने के मामले में नंबर वन पर होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *