India vs South Africa 2018 1st Test, Ind vs SA Match: Faf Du Plessis‏ feels great to be back playing again, expects today to be big day for them – IND vs SA 1st Test: पहले दिन का खेल खत्‍म होने के बाद डु प्‍लेसिस का ट्वीट- हमारे लिए बड़ा दिन!

भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत तो अच्‍छी हुई, मगर जल्‍द ही उन्‍हें हालात समझ में आ गए। भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को पहले दिन ही पवेलियन भेजने वाले भारत की शुरूआत भी खराब रही। मैच के शुरूआती दिन ही तीन विकेट गंवाने से भारत बैकफुट पर चला गया। भुवनेश्वर (19 ओवर में 87 रन देकर चार विकेट) ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम झकझोर कर पांचवें ओवर तक उसका स्कोर तीन विकेट पर 12 रन कर दिया। एबी डिविलियर्स (65) और कप्तान फाफ डुप्लेसिस (62) ने चौथे विकेट के लिये 114 रन जोड़कर बीच में विकेट गिरने का क्रम रोका लेकिन यह साझेदारी टूटते ही भारतीय गेंदबाज हावी हो गये और दक्षिण अफ्रीकी टीम 286 रन पर आउट हो गयी। हालांकि, भारत का शीर्ष क्रम भी चरमरा गया और पहले दिन का खेल समाप्त होने तक वह तीन विकेट पर 28 रन बनाकर संघर्ष कर रहा है। भारत अब भी दक्षिण अफ्रीका से 258 रन पीछे है। पहले दिन का खेल खत्‍म होने के बाद फाफ डु प्‍लेसिस ने ट्वीट कर इरादे जता दिए कि उनकी टीम दूसरे टीम मैच को निर्णायक मोड़ पहुंचाने के लिए खेलेगी। डु प्‍लेसिस ने लिखा, ”खेल की तरफ लौटकर अच्‍छा लग रहा है। आज (शुक्रवार) न्‍यूलैंड्स के दर्शक बेहद उत्‍साहित थे, कमाल का वातावरण बना था। कल (शनिवार) हमारे लिए बड़ा दिन है। दक्षिण अफ्रीका शानदार खेल रही है।”

बड़ी खबरें

भारत की उम्‍मीदें अब भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (नाबाद पांच) पर टिकी हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े रोहित शर्मा ने अभी खाता नहीं खोला है जिन्हें अच्छी फार्म को देखते हुए अंजिक्य रहाणे की जगह टीम में रखा गया है। चार विशेषज्ञ गेंदबाजों और एक आलराउंडर के साथ उतरी भारतीय टीम ने दोनों सलामी बल्लेबाजों मुरली विजय (एक) और शिखर धवन (16) के अलावा कप्तान विराट कोहली (पांच) के कीमती विकेट गंवाये हैं। इन तीनों ने खराब शॉट खेलकर अपने विकेट इनाम में दिये।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। एक समय लग रहा था कि वह शुरूआती झटकों से उबरने में सफल रहेगा लेकिन भारत ने दूसरे सत्र में 123 रन के एवज में चार विकेट निकाल दिये। इनमें डिविलियर्स और डुप्लेसिस के अलावा खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे डिकाक (43) का विकेट भी शामिल था। दक्षिण अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाजों ने हालांकि आसानी से घुटने नहीं टेके।

आठवें नंबर के बल्लेबाज केशव महाराज ने अपनी गलती से रन आउट होने से पहले 35 रन बनाये जबकि नौवें नंबर के बल्लेबाज कैगिसो रबादा ने 26 रन का योगदान दिया। भारत ने उसके आखिरी तीन विकेट निकालने के लिये 59 रन दिये। विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने पांच कैच लिये लेकिन ‘स्लिप कार्डन’ भारत के लिये अब भी कुछ चिंता का विषय बना हुआ है जिसमें उसने कुछ मौके गंवाये।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *