india-vs-south-africa-2018-1st-test-ind-vs-sa-match-when team india defeated south africa by one run, watch video – VIDEO: वो मैच जिसमें टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में दी थी 1 रन से मात, हर कोई रह गया था सन्न

तारीख-15 जनवरी 2011, जगह-दक्षिण अफ्रीका का जोहानिसबर्ग का वॉन्डर्स स्टेडियम। भारत और द.अफ्रीकी टीम के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच। सांस रोक देने वाले इस मैच में दर्शक अपनी सीट से टस से मस नहीं हुए। एक वक्त पर एेसा लगा कि भारत आसानी से मैच जीत जाएगा, लेकिन अफ्रीकी टीम ने जो वापसी की, उसने सभी को हैरान कर दिया। मैच आखिर तक चला और जो नतीजा सामने आया, उस पर शायद ही किसी को यकीन हुआ हो।

टॉस जीतकर तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पारी की शुरुआत करने उतरे मुरली विजय और सचिन तेंदुलकर। टीम इंडिया के खाते में अभी 21 रन जुड़े ही थे कि मुरली विजय (16) को एल सोतसोबे ने मॉर्कल के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली, जिन्होंने 34 गेंदों का सामना किया और 22 रन के स्कोर पर डेविड मिलर ने उन्हें रन आउट कर दिया। उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 63 रन था। इसके बाद सचिन तेंदुलकर भी 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने संभलकर बल्लेबाजी करनी शुरू की। युवराज ने अपनी 53 रन की पारी में 4 खूबसूरत चौके लगाए। धोनी ने भी 61 गेंदों का सामना किया और 38 रन पर आउट हुए। इसके बाद रैना (11), रोहित शर्मा (9), हरभजन सिंह (3), जहीर खान (0), आशीष नेहरा (1) चलते बने। पूरी भारतीय टीम 47.2 ओवरों में 190 रनों पर अॉल आउट हो गई।

बड़ी खबरें

फिर हुआ सांस रोक देने वाला मुकाबला: आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी द.अफ्रीकी टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद सीए इन्ग्राम और कप्तान ग्रीम स्मिथ ने टीम का स्कोर 66 तक पहुंचाया। हरभजन ने इन्ग्राम (25) को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। टीम को एबी डिविलियर्स से एक शानदार पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह इस पर खरे नहीं उतरे और 8 रन बनाकर नेहरा का शिकार बने। 77 रन के स्कोर तक द.अफ्रीका के 3 विकेट गिर चुके थे। इसके बाद जेपी ड्यूमिनी और ग्रीम स्मिथ भी पवेलियन लौट गए। स्कोर था152-5। इसके बाद डेविड मिलर ने कुछ शॉट्स लगाए, लेकिन जहीर खान ने उनको 27 के स्कोर पर आउट कर दिया। स्कोर 163 हुआ ही था कि बोथा के रूप में द.अफ्रीकी टीम का सातवां विकेट भी गिर गया।

इसके बाद डब्ल्यूडी परवेल ने मैच फंसा दिया। वह संभलकर बल्लेबाजी कर रन बनाने लगे। लेकिन 177 रन पर डेल स्टेन भी आउट हो गए। आठ विकेट गिर चुके थे। इसके बाद मॉर्ने मॉर्कल और परवेल टीम का स्कोर 188 तक ले गए। द.अफ्रीका की जीत तय लग रही थी। टीम को जीत के लिए 47 गेंदों में 3 रन चाहिए थे। लेकिन तभी मुनफ पटेल ने मॉर्कल को आउट कर टीम को नौंवा झटका दिया। टीम इंडिया में खुशी की लहर दौड़ गई। आखिरी बल्लेबाज के रूप में आए सोतसोबे ने एक रन चुराकर स्ट्राइक परनेल को दी। जीत के लिए कुल दो रनों की जरूरत थी। लेकिन मुनफ की अगली ही गेंद पर परनेल ने अॉफ साइड में शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन युवराज सिंह ने उनका कैच लपककर अफ्रीकी पारी का अंत कर दिया और 1 रन से भारत मैच जीत गया।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *