India vs South Africa Test Series: Virat Kohli’s Indian cricket team becomes 3rd team to win 9 series in a row- दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट सीरीज जीतते ही ऐसा करने वाली दुनिया की इकलौती टीम बन जाएगी टीम इंडिया

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम करने के साथ ही आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है। यह भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच के ड्रा होने के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की, जो उसकी लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। आस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 तक लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीत कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। भारत की टेस्ट सीरीज में जीत का सिलसिला श्रीलंका के खिलाफ ही 2015 में शुरू हुआ था, जब उसने श्रीलंका पर उसके घर में 2-1 से जीत हासिल की थी। इसके बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में 3-0 से हराया था। यह सिलसिला नए कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में वेस्टइंडीज में भी जारी रहा, जहां भारत ने मेजबानों को सीरीज में 2-0 से मात दी।

इसके बाद भारत ने न्यूजीलैंड को अपने घर में 3-0 व इंग्लैंड को 4-0 से मात दी। फिर बांग्लादेश को 1-0 से हराया। इसके बाद, नंबर एक टेस्ट टीम भारत ने जीत के सिलसिले को बरकरार रखते हुए आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया। कुंबले के स्थान पर आए रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में श्रीलंका को उसके घर में 3-0 से शिकस्त देते हुए अपने विजय अभियान को जारी रखा। इसके बाद घर में भी श्रीलंका को 1-0 से हराया।

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम के पास आस्ट्रेलिया के रिकार्ड को तोड़ने का मौका है। उसे अगले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। अगर वह यह सीरीज जीत जाती है, तो वह आस्ट्रेलिया के रिकार्ड को तोड़ देगी।

श्रीलंकाई बल्लेबाज धनंजय सिल्वा (नाबाद 119 ) और पदार्पण मैच खेल रहे रोशेन सिल्वा (नाबाद 70) ने मुश्किल हालात में बेहतरीन पारियां खेलकर फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन बुधवार को मेजबान भारत को ड्रॉ पर मजबूर कर दिया। भारत ने चौथी पारी में श्रीलंका के सामने जीत के लिए 410 रनों का लक्ष्य रखा था। श्रीलंकाई टीम पांचवें दिन अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट खोकर 288 रन बनाते हुए मैच ड्रॉ कराने में सफल रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *