India vs Sri Lanka 2017 1st T20 Match, Ind vs SL Live Score: India strong against Sri Lanka in T20, 7 win just lost – Ind vs SL 1st T20: श्रीलंका के खिलाफ टी20 में मजबूत भारत, 7 में मिली जीत सिर्फ 4 में हार

टीम इंडिया बुधवार (20 दिसंबर) को तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान श्रीलंका से टकराएगी। श्रीलंका को टेस्ट और वनडे सीरीज में मात देने के बाद अब भारत उसे टी-20 में भी धूल चटाना चाहेगा। इससे पहले भी भारत ने श्रीलंका को उसके घर में ही तीनों प्रारुपों में सीरीज में मात दी थी। टी-20 में भारत के पास श्रीलंका पर बढ़त है। भारत ने खेल के सबसे छोटे प्रारुप में श्रीलंका के खिलाफ 7 मैच जीते हैं, जबकि चार में उसे हार मिली है। कटक के बाराबती स्टेडियम पर हालांकि भारत का पिछला मैच अच्छा नहीं रहा। 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने उसे सिर्फ 92 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस सीरीज में भारतीय टीम टी-20 के नए कप्तान रोहित शर्मा की आगुआई में उतरेगी। वनडे में भी रोहित कप्तान थे। विराट कोहली को आराम दिए जाने के कारण रोहित को कप्तानी सौंपी गई है।

संबंधित खबरें

बल्लेबाजी में मजबूत भारत: इस सीरीज में रोहित के पास शिखर धवन के अलावा लोकेश राहुल के रूप में एक और सलामी जोड़ीदार मौजूद है। टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मध्यक्रम में टीम को संभालने के लिए तैयार हैं। उनके जिम्मे श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा जैसे युवा खिलाड़ियों को निखारने का जिम्मा है। अय्यर ने वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में दो अर्धशतक जड़े थे। वह टी-20 में भी इसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। वहीं दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या के रूप में दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम के निचले क्रम को स्थिरता प्रदान कर सकते हैं।

गेंदबाजी में भी नहीं किसी से कम: भारत के पास गेंदबाजी में भारत के पास जसप्रीत बुमराह जैसा टी-20 विशेषज्ञ गेंदबाज है। हालांकि उनके जोड़ीदार भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में उनके साथ नहीं है। बुमराह को हालांकि मोहम्मद सिराज, बासिल थंपी जैसे युवा और प्रातिभाशाली खिलाड़ियों के साथ गेंदबाजी का भार साझा करना होगा। घरेलू क्रिकेट में सिराज और थंपी के प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद है कि यह दोनों मौका मिलने पर टीम को निराश नहीं करेंगे। वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के रूप में भी टीम के पास अच्छा विकल्प है। उनके पास अंतर्राष्ट्री क्रिकेट का अनुभव भी है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या गेंदबाजी में बखूबी साथ देंगे।

मेहमान टीम पर एक नजर: श्रीलंका इस मैच में लगातार पांच टी-20 मैच हारने के बाद उतर रही है। उसके लिए उपुल थरंगा और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज सबसे अहम खिलाड़ी हैं। थरंगा ने तीसरे वनडे में 95 रन बनाए थे, जबकि मैथ्यूज ने दूसरे वनडे में सैंकड़ा जड़ा था। इन दोनों के अलावा टीम को विकेटकीपर-बल्लेबाज निरोशन डिकवेला से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। गेंदबाजी की बात की जाए तो मेहमान टीम पूरी तरह से अपने स्ट्राइक गेंदबाज सुरंगा लकमल के ऊपर निर्भर करेगी। लकमल ने टेस्ट और वनडे दोनों में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।

उनके अलावा नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो के ऊपर भी लकमल का साथ जेने की जिम्मेदारी है। सचिथ पथिराना के कंधों पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी, हालांकि टी-20 में सचिथ को ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन वनडे प्रदर्शन को देखते हुए उनसे टीम को उम्मीदें जरूर होंगी।

संभावित टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्ड़ा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थंपी, जयदेव उनादकट।

श्रीलंका : थिसारा पेररा (कप्तान), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल जनिथ परेरा, दानुष्का गुणाथिलका, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), असेला गुणारत्ने, सादिरा समाराविक्रमा, दासुन शनका, चाटुरंगा डी सिल्वा, सचिथ पाथिराना, धनंजय डी सिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नाडो, दुशमंथा चामीरा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *