Indian Captain Virat Kohli and his team too could be the richest cricketers in the world- विराट कोहली को दुनिया में सबसे ज्‍यादा वेतन पाने वाला कप्‍तान बनाएगा BCCI? जानिए कितनी होगी खिलाड़‍ियों की सैलरी

भारतीय टीम के खिलाड़ियों की सैलरी को लेकर पिछले कुछ समय से लगातार बहस चल रही है। भारतीय क्रिकेट टीम लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है। ऐसे में उनकी सैलरी को लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और टीम के कोच रवि शास्त्री ने सीओए के सामने अपनी बात रखी है। भारतीय क्रिकेटर्स की वकालत करते हुए उन्होंने खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने की मांग की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब खिलाड़ियों की सैलरी इंक्रीमेंट किया जाए। सीओए के सामने भारतीय टीम के ‘ए’ ग्रेड खिलाड़ियों की सैलरी लगभग 12 करोड़, ‘बी’ ग्रेड खिलाड़ियों की सैलरी लगभग 8 करोड़ और ‘सी’ ग्रेड खिलाड़ियों की सैलरी लगभग 4 करोड़ रखने की मांग की गई है। टीम इंडिया के खिलाडिय़ों की वकालत करते हुए भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने कहा है कि टीम की सैलरी बढ़नी ही चाहिए। उनके मुताबिक हर जॉब में इंक्रीमेंट होता है और क्रिकेटर्स का यह जॉब तो काफी कम समय के लिए होता है। ऐसे में उनकी सैलेरी का ध्यान रखा जाना चाहिए। उनकी इस मांग को समीति ने मान भी लिया है।

बता दें कि बीसीसीआई इस समय वर्ल्ड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बोर्ड है। पिछले कुछ समय से वह अच्छी कमाई कर रही है। पहले के मुकाबले उसकी कमाई में कई गुना इजाफा भी हुआ है। इस समय ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की सैलरी दूसरे देश के क्रिकेटर्स के मुकाबले काफी अधिक है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की सैलरी इस समय साल का 2 मिलियन डॉलर लगभाग 12 करोड़ रुपए है। वहीं इंग्लैंड के जो रूट को भी लगभग इतना ही पैसा दिया जाता है।

विराट कोहली (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

वहीं अब विराट कोहली कप्तान के तौर पर बीसीसीआई से इन सभी खिलाड़ियों से अधिक पैसा पा सकते हैं। ‘ए’ ग्रेड प्लेयर के साथ-साथ विराट इस समय टीम के कप्तान भी हैं लिहाजा उनकी सैलरी ‘ए’ ग्रेड भारतीय खिलाड़ियों से ज्यादा होगा। वहीं विराट के साथ पुजारा और अश्विन भी ‘ए’ ग्रेड लिस्ट में शामिल हैं। बता दें कि अभी क्रिकेट टीम में ‘ए’ ग्रेड खिलाडियों को सालाना 2 करोड़ रुपए मिलते हैं। ग्रेड ‘बी’ से अनुबंधित खिलाडियों को 1 करोड़ रुपए और ग्रेड ‘सी’ के खिलाडियों के लिए हर साल 50 लाख रुपए रखे गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *