Indian cricket team first captain CK Naidu story – बॉल लगने से टूटा दांत, उठाकर जेब में रखा और फिर से शुरू कर दी बल्लेबाजी…

भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान सीके नायडू ने टीम इंडिया को नई दशा और दिशा दी। सीके नायडू बेहद ही जीवट किस्म के खिलाड़ी थे। इसका अंदाजा आप उस किस्से से लगा सकते हैं, जब बल्लेबाजी करते हुए चोटिल होने के बावजूद नायडू ने खेल जारी रखा। ये ऐसा वाकया था, जिसके बाद नायडू का सम्मान क्रिकेट जगत में और भी ज्यादा हो गया।

जी हां, हुआ यूं कि एक घरेलू क्रिकेट मैच में दादू फडकर ने नायडू को बाउंसर फेंकी। इस गेंद को नायडू ने आगे बढ़कर खेला। बॉल सीधे नायडू को दांत पर लगी और वो टूटकर पिच पर गिर गया। इसे देख फील्डिंग कर रहे माधव आप्टे उनकी ओर दौड़े और नायडू का हाल-चाल पूछा।

नायडू ने कहा कि ‘सब ठीक है’ और ऐसा कहकर उन्होंने पिच पर पड़े अपने दांत को उठाकर जेब में रखा और फिर से बल्लेबाजी करने लगे। जीवट किस्म के इस बल्लेबाज ने उस मैच में अर्धशतक जड़ा।

बता दें कि 31 अक्टूबर 1895 को नागपुर में जन्मे भारत के पहले कप्तान कर्नल सीके नायडू ने अपने करियर में 7 टेस्ट खेले, जिसकी 14 पारियों में उन्होंने 350 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी जड़े। इतना ही नहीं नायडू ने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाया और 9 विकेट छटकाए। इस खिलाड़ी ने अपना डेब्यू मैच सन् 1932, जबकि आखिरी मैच सन् 1936 में खेला था।

Bhuvneshwar Kumar marriage Nupur Nagar, Bhuvneshwar Kumar marriage, Bhuvneshwar Kumar marriage, Nupur Nagar photos, Bhuvneshwar Kumar girlfriend, Bhuvneshwar Kumar wife, indian cricketer Bhuvneshwar Kumar, Nupur Nagar twitter, Bhuvneshwar Kumar news, Bhuvneshwar Kumar, Know who is Nupur Nagar

जब लगाया ऐसा सिक्स कि गेंद दूसरे शहर जाकर गिरी: भारत-इंग्लैंड के बीच वर्वीकशेयर में खेले गए मैच के दौरान सीके नायडू चोटिल होने के बावजूद क्रीज पर मौजूद थे। स्टेडियम के पास एक नदी थी, जिसके दूसरी ओर व्रस्टेशेयर शहर। सीके नायडू ने एक गेंद पर इतना लंबा सिक्स जड़ा कि बॉल सीधे नदी को पार करते हुए व्रस्टशेयर में पहुंच गई। खास बात ये थी कि ये उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर का इकलौता छक्का था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *