Indian cricketer Rohit Sharma want to Bowler but accident make him batsman – बतौर गेंदबाज करियर शुरू करने वाले रोहित शर्मा को इस हादसे ने बना दिया था बल्लेबाज

टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ अपनी कप्तानी में वनडे और टी20 सीरीज जितवाने वाले रोहित शर्मा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के चलते फिर से सुर्खियों में आ चुके हैं। एकदिवसीय मैचों में तीन बार डबल सेंचुरी लगाने वाले रोहित के रिकॉर्ड को देखा जाए तो वह साल 2017 में विराट कोहली के इर्द-गिर्द नजर आते हैं। क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर के दिग्गज गेंदबाजों के मन में दहशत फैला चुके रोहित ने अपने करियर की शुरुआत बतौर गेंदबाज की थी।

दरअसल जब रोहित जूनियर क्रिकेट खेला करते थे तो उनकी पहचान गेंदबाज के रूप में थी। रोहित उस वक्त बल्लेबाजी भी ठीक-ठाक किया करते थे। 2005 में श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान रोहित के दाहिने हाथ की उंगुली फ्रैक्चर हो गई। इसके चलते रोहित बॉल को ठीक से ग्रिप नहीं कर पा रहे थे। रोहित शर्मा का यहां से बतौर गेंदबाज करियर समाप्त हो चुका था। ऐसे में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देना शुरू किया।

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कमान संभालने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर की बराबरी कर ली है। इसी के साथ रोहित भारत की तरफ से टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने शुक्रवार को होल्कर स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मैच में 43 गेंदों में 118 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने अपना शतक 35 गेंदों में पूरा किया।

इसी के साथ वह टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में मिलर के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने इसी साल 29 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों में शतक जमाया था। मिलर ने इस मैच में 35 गेंदों में शतक जड़ अपनी ही टीम के रिचर्ड लेवी के टी-20 में सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

बता दें कि रोहित शर्मा ने 174 वनडे मैचों की 168 पारियों में 26 बार नाबाद रहते हुए 6424 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 264 रहा। ये रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ सका है। वहीं 70 टी20 मुकाबलों की बात करें तो रोहित ने 2 शतक के साथ 1620 रन बनाए हैं। वह इस फॉर्मेट में 2 शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय हैं। रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय मैचों के तीनों फॉर्मेट में कुल 21 शतक जड़े हैं। वहीं अंतर्राष्ट्रीय मैचों में गेंदबाजी की बात करें तो रोहित 11 विकेट झटके हैं। बात आईपीएल की करें तो रोहित 15 शिकार कर चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *