IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने विराट कोहली, 14.5 करोड़ में बिके बेन स्टोक्स को पछाड़ा – Virat Kohli becomes most expensive player in IPL history; RCB retain him for Rs 17 crore

विराट कोहली आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी मौजूदा टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर ने उन्हें 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। आईपीएल 2018 की रिटेन डेडलाइन पर आरसीबी ने कप्तान कोहली को टीम में बरकरार रखने की कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके साथ ही कोहली ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (आरपीएस) द्वारा 14.5 करोड़ में खरीदे इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली को 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है, जो वास्तव में उनकी लीग फीस है। एक खिलाड़ी को रिटेन करने पर कुल राशि से 12.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ने वालों में विराट कोहली के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियन्स के रोहित शर्मा भी शामिल हैं, जिन्हें उनकी टीमों ने 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

खिलाड़ियों को रिटेन करने के लेकर काफी चर्चा थी, लेकिन अधिकतर उन्हीं क्रिकेटरों को टीमों से जोड़ा गया है जिनके बारे में चर्चा थी। राजस्थान रॉयल्स ने केवल एक खिलाड़ी अॉस्ट्रेलिया के वर्तमान कप्तान स्टीव स्मिथ को चुना है, जबकि उनके साथ टेस्ट उप कप्तान डेविड वॉर्नर और भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद के साथ बने रहेंगे। जिस एक प्रमुख खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया गया है, वह कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर हैं, जो फिर से नीलामी में शामिल होंगे। शाहरुख खान की सह स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी ने उनके बजाय वेस्टइंडीज के सुनील नारायण और आंद्रे रसेल का रिटेन किया है।

बड़ी खबरें

िकग्स इलेवन पंजाब ने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को अपनी टीम में रखा है जबकि दक्षिण अफ्रीकी क्रिस मौरिस, युवा ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिटेन किया है। जिन फ्रेंचाइजी टीमों ने सभी तीन खिलाड़ी रिटेन किए हैं, उनमें चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियन्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और रायल चैलेंजर्स बेंगलौर शामिल हैं। चेन्नई ने धोनी के बाद अपनी दूसरी और तीसरी पसंद के रूप में रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना को चुना है।

आरसीबी ने एबी डिविलयर्स को अपना दूसरा खिलाड़ी चुना है जबकि अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले सरफराज खान को तीन करोड़ रुपये खर्च करके रिटेन किया है। इसका मतलब है कि क्रिस गेल फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे। मुंबई इंडियन्स में हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह दूसरे और तीसरे रिटेन किये गये खिलाड़ी हैं। अगर फ्रेंचाइजी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनमें से पहले को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को सात करोड़ रुपये मिलेंगे। अगर टीम दो खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले को 12.5 करोड़ और दूसरे को 8.5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *