IPL 2018 Retained Players List of all Teams, IPL 2018 Player Retention, Rules, Policy, Nilmai, News Live: IPL 2018 Player Auction List, Salary, Player Retention Everything Here – IPL Player Retention 2018: इन दिग्‍गज क्रिकेटर्स की टीमें आज होगी तय, जानिए क्‍या हैं नियम

IPL 2018 Player Retention: इंडियन प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी में अभी तीन सप्‍ताह का समय है, मगर प्‍लेयर रिटेंशन गुरुवार को होगा। 8 टीमों को उन खिलाड़‍ियों के नाम घोषित करने होंगे जिन्‍हें वे नीलामी से पहले टीम में रखना चाहते हैं। अगर कोई फ्रेंचाइजी एक भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करती, तो इसका भी खुलासा उसे करना होगा। इससे जुड़े नियम काफी पेचीदा हैं। कितने खिलाड़ी रिटेन किए जा सकते हैं? सैलरी कैप क्‍या है? बैन के बाद वापसी कर रहीं CSK और RR के लिए क्‍या नियम होंगे? इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे।

क्‍या है आईपीएल प्‍लेयर रिटेंशन:  IPL 2018 में 8 टीमें खेलेंगी, जो इस महीने के अंत में होने वाली खिलाड़‍ियों की नीलामी में भी शरीक होंगे। इन 8 टीमों के पास विकल्‍प है कि प्रत्येक टीम 5 खिलाड़‍ियों को रिटेन कर सकती है। छह टीमें- किंग्‍स इलवेन पंजाब (KXIP), दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (DD), मुंबई इंडियंस (MI), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) लगातार आईपीएल खेलती रही हैं। दूसरी तरफ, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (CSK) और राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) दो साल के बैन के बाद वापसी कर रही हैं। रिटेंशन दो तरह से किया जा सकता है। एक रिटेंशन और दूसरा राइट टू मैच (RTM)। RTM के तहत टीमों के पास उस खिलाड़ी को नीलामी के लिए रिटेल करने का विकल्‍प होगा, जिसे प्‍लेयर्स ऑक्‍शन में बेचा जा चुका है। इसके लिए टीम को उतना ही धन खर्च करना होगा जिनमें में वह नीलाम हुआ है। अगर कोई टीम खिलाड़ी को रिटेन न करने का फैसला करती है और उसे नीलामी में कोई दूसरी टीम खरीद लेती है तो पहली टीम RTM का प्रयोग कर उस खिलाड़ी को हासिल कर सकती है। बस उसे उतनी रकम चुकानी होगी जितने में वह खिलाड़ी बिका है।

बड़ी खबरें

IPL 2018 Player Retention: धोनी और रैना की CSK में जगह पक्‍की, अपनी-अपनी टीम में रह सकते हैं ये खिलाड़ी

RTM का प्रयोग किए बिना टीमों के पास अधिकतम तीन खिलाड़‍ियों को डायरेक्‍ट रिटेन करने की व्‍यवस्‍था है। इनमें भी कुछ नियम तय किए गए हैं, इसके अलावा सैलरी कैप भी है।

* अधिकतम 3 कैप्‍ड भारतीय खिलाड़ी
* अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ी
* अधिकतम 2 अनकैप्‍ड खिलाड़ी

नीलामी से पहले तीन खिलाड़‍ियों को रिटेन करने की स्थिति में:

सैलरी कैप:

खिलाड़ी 1: 15 करोड़
खिलाड़ी 2: 11 करोड़
खिलाड़ी 3: 7 करोड़

नीलामी से पहले दो खिलाड़ी रिटेन करने पर:

सैलरी कैप

खिलाड़ी 1: 12.5 करोड़
खिलाड़ी 2: 8.5 करोड़

नीलामी से पहले एक खिलाड़ी रिटेन करने पर:

सैलरी कैप

खिलाड़ी 1: 12.5 करोड़

एक आईपीएल टीम कितने खिलाड़ी रिटेन कर सकती है?

दो विकल्‍पों- डायरेक्‍ट रिटेंशन और RTM के जरिए, एक टीम अधिकतम 5 खिलाड़‍ियों को रिटेन कर सकती है। डायरेक्‍ट रिटेंशन के जरिए अधिकतम 3 खिलाड़ी चुने जा सकते हैं। तीनों खिलाड़‍ियों को इनमें से किसी एक पैमाने पर खरा उतरना होगा।

* अधिकतम 3 कैप्‍ड भारतीय खिलाड़ी
* अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ी
* अधिकतम 2 अनकैप्‍ड खिलाड़ी

अगर कोई टीम केवल दो खिलाड़‍ियों को रिटेन करने का फैसला करती है, तो वह नीलामी के समय 3 RTM का प्रयोग कर सकती है। RTM के जरिए अधिकतम 3 खिलाड़ी रिटेन किए जा सकते हैं।

CSK और RR के लिए प्रक्रिया कैसी रहेगी?

दोनों टीमें दो साल के बैन के बाद वापसी कर रही हैं। इनके लिए, रिटेंशन को मौजूद खिलाड़ी वे होंगे जिन्‍होंने इस टीम से आईपीएल 2015 में खेला है और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स या गुजरात लायंस का हिस्‍सा रहे हों। बाकी नियम एक जैसे ही रहेंगे।

वेतन पर लगी कैप भी बढा दी गई है ।आगामी सत्र के लिये 80 करोड़, 2019 के लिये 82 और 2020 के लिये यह 85 करोड़ रूपये होगी ।हर सत्र के लिये अधिकतम खर्च इसका 75 फीसदी हो सकता है।

इन क्रिकेटर्स को रिटेन कर सकती हैं टीमें:

भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का उनकी आईपीएल टीमों रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्‍स में ही बने रहना तय है। पिछले सत्र में मुंबई इंडियंस को खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा , मुंबई इंडियंस के हरफनमौला हार्दिक पंड्या का भी रिटेन होना तय है। वहीं रविंद्र जडेजा चेन्नई टीम में लौटेंगे जो पिछले दो सत्र से गुजरात लायंस के लिये खेल रहे हैं। आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर भी सनराइजर्स हैदराबाद में ही बने रहेंगे । दो साल के निलंबन के बाद टूर्नामेंट में लौट रही राजस्थान रायल्स आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर नजरें लगाये होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *